विज्ञापन

ऊर्जा की बचत और साइबर सिक्योरिटी के तरीके बताए

Dainik Bhaskar

Mar 17, 2019, 02:11 AM IST

Durg Bhilai News - विद्यार्थियों को विज्ञान एवं तकनीकी के क्षेत्र में नवीन, सृजनात्मक एवं रचनात्मक कार्य के लिए प्रोत्साहित करने के...

Bhilai News - chhattisgarh news explaining the energy savings and cyber security methods
  • comment
विद्यार्थियों को विज्ञान एवं तकनीकी के क्षेत्र में नवीन, सृजनात्मक एवं रचनात्मक कार्य के लिए प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से क्रिश्चियन कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नॉलाजी में विज्ञान प्रदर्शन के साथ ही मॉडल एवं पोस्टर प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इसमें 10 स्कूलों के 400 विद्यार्थियों ने भाग लिया। प्रदर्शनी में विद्यार्थियों ने विभिन्न प्रकार के कार्यशील एवं ऊर्जा की बचत करने वाले माॅडल, रोबोटिक्स, माडर्न ऑटोमेशन एवं साइबर सिक्योरिटी, इलेक्ट्रीकल, इलेक्ट्राॅनिक्स, नैनो टेक्नोलाॅजी, मैकेनिकल एवं कम्प्यूटर साइंस पर आधारित मॉडल प्रदर्शित किए। विद्यार्थियों ने मॉडल के माध्यम से बताया कि किस तरह पर्याप्त संसाधनों में ऊर्जा की बचत की जा सकती है। इस दौरान उन्होंने साइबर सिक्योरिटी पर आधारित मॉडल से यह बताया कि किस तरह साइबर खतरे से बचा जा सकता है।

विज्ञान मेले में विद्यार्थियों द्वारा बनाए पोस्टर का अवलोकन करते अतिथि।

यह रहे विजेता

माॅडल प्रदर्शनी के वरिष्ठ वर्ग में एमजीएम रायपुर की जूही मुखर्जी प्रथम, दिव्या सरपटे द्वितीय तथा सेंट जेवियर के ऋषि कोसले एवं अफरीन बानो ने तृतीय रहे। जूनियर वर्ग में भिलाई की तृषा सिंह प्रथम, धनुर्जय राठी द्वितीय व जीनत बानो ने तृतीय पुरस्कार प्राप्त किया। पोस्टर प्रदर्शनी में प्रथम स्थान सेन्ट जेवियर स्कूल की प्रिया विश्वकर्मा, द्वितीय दिव्या विश्वकर्मा तथा इंदु आईटी भिलाई की तृषा सिंह तृतीय स्थान पर रहीं।

यह थे उपस्थित

प्रदर्शनी में पंडित रविशंकर शुक्ल विवि के प्रोफेसर डॉ. संजय ितवारी, कॉलेज के अध्यक्ष बिशप डॉ. जोसेफ, फादर जोस के वर्गीस, फादर अजु के वर्गीस, प्राचार्या डाॅ. दीपाली सोरेन, डाॅ. अर्चना चौधरी, डाॅ. संध्या पिल्लई, डाॅ. मनोज वर्गीस, डाॅ. सुभाष चंद श्रीवास्तव, संगीता ताम्रकार सहित अन्य लोग उपस्थित थे। सभी अतिथियों ने विद्यार्थियों द्वारा बनाए गए विज्ञान के मॉडल और पोस्टर की जमकर सराहना की।

X
Bhilai News - chhattisgarh news explaining the energy savings and cyber security methods
COMMENT
Astrology

Recommended

Click to listen..
विज्ञापन
विज्ञापन