किसान दस सूत्रीय एजेंडा सौंपेंगे राजनैतिक पार्टियों को, पंचायत ने लिया फैसला

Bhilai News - िकसानों ने बनाया दस सूत्रीय एजेंडा, घोषणा पत्र में शामिल करने देंगे सिटी रिपोर्टर | दुर्ग छग प्रगतिशील किसान...

Oct 13, 2019, 06:51 AM IST
िकसानों ने बनाया दस सूत्रीय एजेंडा, घोषणा पत्र में शामिल करने देंगे

सिटी रिपोर्टर | दुर्ग

छग प्रगतिशील किसान संगठन द्वारा शुक्रवार को कृषि उपज मंडी दुर्ग के प्रांगण में किसान महापंचायत का आयोजन किया गया। इसमें किसानों के दस सूत्रीय मांगों का एजेंडा बनाया गया, जिसे चुनाव घोषणा पत्र में शामिल करने सभी राजनैतिक दलों को सौंपा जाएगा। एजेंडे में शासन से यह मांग की गई है कि जो दल चुनाव घोषणा पत्र में किए गए वायदे को पूरा नहीं करते उनके खिलाफ कार्रवाई की जाए।

महापंचायत में दुर्ग, बालोद, बेमेतरा और राजनांदगांव जिलों के किसान प्रतिनिधि शामिल हुए। किसानों ने 10 सूत्रीय एजेंडा पारित किया है और चुनाव लड़ने वाले सभी राजनीतिक दलों को अपने घोषणा पत्र में शामिल करने के लिए देने का निर्णय लिया। इस एजेंडे में सितंबर 18 की स्थिति में किसानों को कर्ज मुक्त किया जाए। कृषि उपज मूल्य निर्धारण आयोग द्वारा हर साल निर्धारित किए जाने वाले सी- 2 लागत मूल्य पर 50प्रतिशत लाभ जोड़कर न्यूनतम समर्थन मूल्य दिया जाये और इस बात की गारंटी ली जाए कि इससे नीचे खरीद करना दंडनीय अपराध हो। सिंचित किसानों को बिजली अनुदान 2 हजार करोड़ रुपए दिया जाता है उसी प्रकार असिंचित धान वाले किसानों को भी 3 हजार करोड़ रुपए का अनुदान मिले। राज्य के सालाना बजट का 40 प्रतिशत कृषि और किसानों के लिए आवंटित किया जाए।

फसल बीमा योजना में निर्धारित उपज को बढ़ा कर असिंचित धान के लिए 40 क्विंटल और सिंचित धान के लिए 60 क्विंटल प्रति हेक्टेयर निर्धारित करने की जरूरत है। फसल बीमा योजना में बीमित राशि को दो गुना हो।

सूखा राहत की राशि को बढ़ाकर असिंचित धान के लिए 20 हजार और सिंचित धान के लिए 30 हजार रुपए प्रति हेक्टेयर करें। इसको लेकर महापंचायत ने फैसला लिया है। वहीं इस बैठक में सभी से बेहतर सुक्षाव और उनसे सलाह भी ली गई है। महापंचायत में प्रमुख रूप से राजकुमार गुप्त, आई के वर्मा, झबेंद्र भूषण दास वैष्णव, पुरुषोत्तम वाघेला, उत्तम चंद्राकर, बद्री प्रसाद पारकर, बाबूलाल साहू, बेमेतरा जिला के तोरण नायक, यशवंत साहू,उमाशंकर साहू, बालोद जिला के हुकुम लाल साहू,ताम्रध्वज साहू, अर्जुन साहू आदि प्रमुख रूप से शामिल हुए ।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना