एफसीआई में मैनेजर के 300 से ज्यादा पदों पर होगी भर्ती, एमए हिंदी व अंग्रेजी वालों को मौका

Bhilaidurg News - भारतीय खाद्य निगम (एफसीआई) में अलग-अलग प्रबंधक के पदों पर भर्ती होगी। उत्तरी, दक्षिणी, पश्चिमी, पूर्वी और...

Bhaskar News Network

Oct 19, 2019, 06:31 AM IST
Bhilai News - chhattisgarh news fci manager will be recruited for more than 300 posts ma hindi and english people get a chance
भारतीय खाद्य निगम (एफसीआई) में अलग-अलग प्रबंधक के पदों पर भर्ती होगी। उत्तरी, दक्षिणी, पश्चिमी, पूर्वी और उत्तर-पूर्व जोन के अनुसार पद भरे जाएंगे। प्रबंधक के विभिन्न पदों के लिए इंजीनियरिंग से लेकर एमए हिंदी या अंग्रेजी की डिग्री वाले आवेदन कर सकते हैं। 28 अक्टूबर तक ऑनलाइन आवेदन स्वीकार किए जाएंगे।

एफसीआई के तहत प्रबंधक (सामान्य), प्रबंधक (डिपो), प्रबंधक (मूवमेंट), प्रबंधक (लेखा), प्रबंधक (टेक्निकल), प्रबंधक (सिविल इंजीनियरिंग), प्रबंधक (इलेक्ट्रिकल मैकेनिकल इंजीनियरिंग), प्रबंधक (िहंदी) के करीब तीन सौ से अधिक पदों पर भर्ती होगी। जोन के अनुसार पदों की संख्या अलग-अलग हैं। जैसे उत्तरी जोन में सबसे अधिक 187 पद हैं। दक्षिणी जोन में पदों की संख्या 65 है।

पश्चिमी जोन में पदों की संख्या 15, पूर्वी जोन में 37 और उत्तर-पूर्व जोन में 26 पद हैं। मिली जानकारी के मुताबिक कोई भी प्रबंधक के विभिन्न पदों के लिए एक जोन में अप्लाई कर सकता है। एफसीआई भर्ती के तहत देशभर में ऑनलाइन परीक्षा आयोजित की जाएगी। छत्तीसगढ़ में इसके लिए तीन जगहों पर केंद्र बनाए जाएंगे। रायपुर, बिलासपुर और भिलाई में इसके लिए परीक्षा केंद्र रहेंगे। वेबसाइट fci.gov.in पर भर्ती परीक्षा के लिए जानकारी दी गई है।

रायपुर के साथ ही बिलासपुर और भिलाई में बनाए गए परीक्षा केंद्र

परीक्षा व साक्षात्कार से होगा चयन

एफसीआई के प्रबंधक पदों पर चयन ऑनलाइन परीक्षा व साक्षात्कार के माध्यम होगा। जानकारी के मुताबिक प्रबंधक (सामान्य), प्रबंधक (डिपो), प्रबंधक (मूवमेंट), प्रबंधक (लेखा), प्रबंधक (टेक्निकल), प्रबंधक (सिविल इंजीनियरिंग), प्रबंधक (इलेक्ट्रिकल मैकेनिकल इंजीनियरिंग) के लिए चयन प्रक्रिया में ऑनलाइन लिखित परीक्षा, साक्षात्कार और ट्रेनिंग शामिल है। जबकि प्रबंधक (िहंदी) के लिए ऑनलाइन परीक्षा व साक्षात्कार होगा।

प्रबंधक हिंदी के लिए आयुसीमा 35 वर्ष

प्रबंधक हिंदी के आवेदन के लिए अधिकतम आयु 35 वर्ष है। इस पद के लिए हिंदी में स्नातकोत्तर उपाधि के साथ डिग्री स्तर पर एक विषय अंग्रेजी के रूप में होना जरूरी है। या अंग्रेजी में स्नातकोत्तर उपाधि के साथ डिग्री स्तर पर एक विषय हिंदी के रूप में होना चाहिए। अथवा किसी भी विषय में स्नातकोत्तर होने के अलावा ग्रेजुएशन स्तर पर एक विषय हिंदी और अंग्रेजी रहा हो। प्रबंधक के अन्य पदों के लिए अधिकतम आयु 28 वर्ष है।

लिखित परीक्षा होगी दो चरणों में

प्रबंधक के विभिन्न पदों के लिए ऑनलाइन लिखित परीक्षा दो चरणों में होगी। पहले चरण में 100 नंबर के लिए परीक्षा होगी। इसकी अवधि एक घंटे की होगी। अंग्रेजी में 30 नंबर, तर्क योग्यता 35 और संख्यात्मक योग्यता के लिए 35 नंबर निर्धारित हैं। दूसरे चरण की लिखित परीक्षा में बहुवैकल्पिक सवाल के अलावा अलग-अलग पदों के लिए अन्य सवाल होंगे।

X
Bhilai News - chhattisgarh news fci manager will be recruited for more than 300 posts ma hindi and english people get a chance
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना