बच्चे को वजन के हिसाब से खिलाएं डाइट, बारिश में पिलाएं गुनगुना पानी

Bhilaidurg News - हैल्थ रिपोर्टर जयपुर बारिश में बच्चों को वो सभी चीजें खिलाएं, जो उन्हें आसानी से डाइजेस्ट हो पाए। घर पर...

Aug 15, 2019, 08:25 AM IST
Anda News - chhattisgarh news feed the child according to his weight drink lukewarm water in the rain
हैल्थ रिपोर्टर
बारिश में बच्चों को वो सभी चीजें खिलाएं, जो उन्हें आसानी से डाइजेस्ट हो पाए। घर पर जिन्हें पकाया गया है। क्योंकि इस मौसम में ह्ूमूडिटी और दीवारों पर फंगस पनपने के कारण एलर्जी का रिस्क बढ़ सकता है। फंगस की वजह से श्वसन संबंधित रोग बढ़ाने वाले वायरस एक्टिव हो जाते हैं। दूसरी तरफ, फिल्टर पानी नहीं मिल पाने से पीलिया और हैपेटाइटिस होना सामान्य है। स्टोर किए हुए पानी में इंफेक्शन के चांस बढ़ते हैं। इसलिए पानी उबालकर पिएं। बच्चों को बाहर का फूड कम से कम खिलाएं। घर पर बनी हुई रोटी, चावल, दाल खिलाएं। बच्चे की एक्टिविटी और उसके बढ़ते हुए वजन के मुताबिक उसे डाइट खिलाएं। यदि बच्चा एक्टिव है तो वह हैल्दी है। यदि वह सुस्त रहता है तो यानी हैल्दी नहीं है। हैल्दी बच्चा दिनभर में चार से पांच बार यूरीन जाता है। बच्चे का तीन से पांच महीने में वजन करवाएं। उसे चार से पांच डाइट दें। हर तीन से पांच महीने में बच्चे का वजन करवाएं।

दिनभर में क्या खिलाएं

दलिया, खीर, हॉर्लिक्स के साथ दूध , सुबह 10 बजे स्नैक्स, दोपहर 12-1 बजे के बीच में पूरी डाइट, चार बजे स्नैक में चने और मुरमुरे दें। रात का खाना दें। सोने से पहले दूध दें। बच्चे को अाम, पपीता, केला खिलाएं। प्रोटीन के लिए पूरा अंडा खिलाएं।

-डॉ.कुलदीप सिंह, पीडियाट्रिशियन, एम्स, जोधपुर

जानिए... उम्र के हिसाब से बच्चे का सामान्य वजन क्या होना चाहिए

न्यूबोर्न बेबी का वजन छह महीने तक 25-30 ग्राम, छह महीने बाद 10-15 ग्राम और एक साल तक रोजाना 10 ग्राम वजन बढ़ता है। एक साल पूरा होने के बाद रोजाना बाद रोजाना 5-8 ग्राम बढ़ता है। एक साल तक 10 किलो, पांच साल तक दो-दो किलो, तीन महीने में 90-750 ग्राम बढ़ता है। बीमार होने के बाद बच्चा जब स्वस्थ होता है तो उसका वजन तेजी से बढ़ता है।

X
Anda News - chhattisgarh news feed the child according to his weight drink lukewarm water in the rain
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना