फ्लॉवर शो: हजारों लोगों ने देखा फूलों से बना हंस, तितली और भगवान गणेश

Bhilai News - दुर्ग शहर में पहली बार रविवार को फ्लॉवर शो का आयोजन हुआ। इसमें गेंदे व अन्य फूलों से आकर्षक आकृतियां बनाई गई, जो...

Feb 17, 2020, 06:55 AM IST

दुर्ग शहर में पहली बार रविवार को फ्लॉवर शो का आयोजन हुआ। इसमें गेंदे व अन्य फूलों से आकर्षक आकृतियां बनाई गई, जो पूरे समय आकर्षण का केंद्र रहीं। इनमें फूलों से बनाए गए हंस, स्वच्छ भारत मिशन, पानी गिरता मटका, तितली, भगवान श्री गणेश की आकृति ने सबकी तरफ अपना ध्यान खींचा। सुबह साढ़े 11 बजे से लोगों का आना इस प्रदर्शनी में शुरू हुआ, जो देर शाम 7 बजे तक जारी रहा।

इस बीच शहर विधायक अरुण वोरा ने इस आयोजन का उद्घाटन किया। उन्होंने कहा कि प्रदेश में दुर्ग पहला निगम जिसने इस प्रकार का फ्लॉवर शो आयोजित कर प्रदेश और देश को संदेश दिया है। इस अवसर पर मौजूद लोगों ने स्वच्छता को लेकर संकल्प भी लिया। मेयर धीरज बाकलीवाल, सभापति राजेश यादव, एमआईसी सत्यवती वर्मा सहित अन्य प्रमुख रूप से मौजूद थे। इस अवसर पर निगम ने तय किया कि अगले वर्ष से फ्लॉवर शो 3 दिनों के लिए आयोजित किया जाएगा।

परिणामों की घोषणा जल्द कमेटी लेगी अंतिम निर्णय

आयोजित स्पर्धा के परिणामों की घोषणा निगम द्वारा जल्द की जाएगी। बहरहाल एक्सपर्ट की मदद से लगाए गए स्टॉल की पूरी जानकारी ली गई। फूलों की सजावट व अन्य रंग-बिरगे फूलों के स्टॉल लगाने वालों से मौजूद जजों ने पूछा। इसके आधार पर अब तय कमेटी प्रथम तीन स्थान प्राप्त करने वाले प्रतिभागी तय करेगी। स्कूली बच्चों के लिए आयोजित परिणामों की भी घोषणा की जाएगी।

छोटे बच्चों व स्कूली बच्चों के लिए ड्राइंग कांपिटिशन

इस फ्लॉवर शो के अवसर पर राजेंद्र पार्क में ही छोटे बच्चों के लिए पर्यावरण संरक्षण को लेकर ड्राइंग स्पर्धा हुई। इसके अलावा कक्षा 9 वीं व 11 वीं के बच्चों के लिए भी इस प्रकार से प्रतियोगिता आयोजित की गई। आयोजन स्थल पर उद्यानिकी, वन विभाग द्वारा नर्सरी में तैयार पौधों का नि:शुल्क वितरण कराया गया। साथ ही मालियों को स्टॉल लगाने की अनुमति प्रदान की गई।

समाजिक विषयों को लेकर कार्यक्रम भी हुए

आयोजन स्थल पर छत्तीसगढ़ी लोक संस्कृति एवं हिंदी सामाजिक विषयों को लेकर कार्यक्रम भी आयोजित किए गए। आयोजन स्थल पर बेहतर लाइटिंग के बीच सेल्फी जोन भी बनाए गए। पार्क के बाहर पारंपरिक व्यंजनों को स्टॉल लगाए गए। दीप प्रज्वलित कर फ्लावर शो की शुरुआत हुई। इस अवसर पर नि:शुल्क पौधों का वितरण किया गया। वहीं फूलों की प्रदर्शनी लगाई गई।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना