छात्रों को जिम्मेदारी देने से बढ़ती है उनकी नेतृत्व क्षमता: डॉ. सिंह

Bhilaidurg News - साइंस कॉलेज में राजनीति विज्ञान परिषद का उद्घाटन करते हुए प्राचार्य डॉ. आरएन सिंह ने कहा कि छात्रों को जिम्मेदारी...

Dec 04, 2019, 07:45 AM IST
Bhilai News - chhattisgarh news giving responsibility to students increases their leadership capacity dr singh
साइंस कॉलेज में राजनीति विज्ञान परिषद का उद्घाटन करते हुए प्राचार्य डॉ. आरएन सिंह ने कहा कि छात्रों को जिम्मेदारी देने से नेतृत्व क्षमता का विकास होता है। इससे उनके भीतर छिपी प्रतिभा को सही अवसर मिलता है और उसमें निखार आता है। कार्यक्रम में सुराना कॉलेज के प्राचार्य डॉ. डीएन सूर्यवंशी ने भारतीय संविधान के महत्व, सिद्धांत, कार्यपालिका, व्यवस्थापिका व न्याय पालिका के बीच संबंध और टकराव, देश की वर्तमान राजनीतिक परिदृश्य की जानकारी दी। विभागाध्यक्ष डॉ. वेदवती मंडावी ने बताया कि यूजी और पीजी कक्षाओं में 700 छात्र-छात्राएं पढ़ रहे हैं। 12 शोधार्थी शोध कर रहे हैं। राजनीति परिषद के गठन का मुख्य उद्देश्य छात्रों को राजनीति विज्ञान के मूलभूत तत्वों के प्रति जागरूक करना और उनमें नेतृत्व के गुण विकसित करना है।

सूरज उपाध्याय बने अध्यक्ष: राजनीति परिषद का अध्यक्ष सूरज उपाध्याय को बनाया गया। यशवंत सोनी को उपाध्यक्ष, खेमिन को सचिव और वेद व्यास को सहसचिव मनोनीत किया गया। उन्हें प्राचार्य ने पद और कर्तव्यनिष्ठा की शपथ दिलाई। सूरज ने संविधान के प्रस्तावना का पाठ किया।

X
Bhilai News - chhattisgarh news giving responsibility to students increases their leadership capacity dr singh
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना