हार्टअटैक में शुरू के 10 सेकंड महत्वपूर्ण सीने में थपकी दें और चिकोटी काटें: सुप्रीत

Bhilai News - संतोष रूंगटा कॉलेज ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी में हई कार्यशाला में हार्ट फाउंडेशन की डॉ. सुप्रीत चोपरा ने कहा कि...

Nov 22, 2019, 07:31 AM IST
संतोष रूंगटा कॉलेज ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी में हई कार्यशाला में हार्ट फाउंडेशन की डॉ. सुप्रीत चोपरा ने कहा कि हार्ट अटैक में शुरू के 10 सेकंड बहुत महत्वपूर्ण होते हैं। कोई अचेत दिखे, अचानक सीने में दर्द हो तो सबसे पहले उसे झकझोरें। सीने में धीरे से थपकी दें। कोई प्रतिक्रिया न हो तो चिकोटी काटें। इसमें भी हलचल न हो तो शरीर में दाहिने ओर रहने वाले विंड पाइप को थोड़ा दबाव डालकर चेक करें। सीने को कलाई के सहारे दोनों हाथों से ढाई इंच तक झटका देते हुए लगातार सौ बार दबाव दें।

उन्होंने कहा कि रिकवरी के लिए दाहिने हाथ को फैलाकर बाएं हाथ को सीने में रखते हुए मरीज को एक तरफ लुढ़का दें। इस दौरान एंबुलेंस को सूचना दे और शॉक देने वाली मशीन लेकर आने को कहें। इस तरह हार्ट अटैक के मरीज को प्राथमिक चिकित्सा मिल सकती है। उन्होंने कहा कि आज के प्रदूषण भरे माहौल में खुद को स्वस्थ रखना जरूरी है। नमक और शक्कर का उपयोग कम करें।

संतोष रूंगटा कॉलेज में वर्कशाला

सेकंड टू सेकंड बरती जाने वाली सावधानी भी बताई

कार्यशाला में डॉ. चोपरा ने स्टूडेंट्स को हार्ट अटैक के दौरान सेकंड टू सेकंड बरती जाने वाली सावधानियों के भी बारे में बताया। छोटे बच्चों में भी होने वाली दिल और थायरॉयड की बीमारी के रोकथाम के तरीके बताए। उसका डेमो भी करके दिखाया।

अधिक नमक और शक्कर का उपयोग ना करें

उन्होंने कहा कि बीपी, शुगर और थायरॉयड से बचने के लिए शक्कर का उपयोग कम करें। कार्यक्रम में डीन डॉ. नीमा एस बालन, डॉ. सीमा वर्मा, रचना तिवारी, ज्योति तिवारी, नेहा आदि मौजूद रहे।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना