लोकजगार लोकरंगी उत्सव आज पंथी, सुआ नृत्य की होगी प्रस्तुति

Bhilaidurg News - रुआबांधा में लोकजगार लोकरंगी लोक उत्सव का आयोजन 14 जून को किया जा रहा है। 7 दिवसीय निशुल्क प्रशिक्षण के समापन पर यह...

Bhaskar News Network

Jun 14, 2019, 06:45 AM IST
Bhilai News - chhattisgarh news lokjang lokrungi festival will be celebrated today suva dance of presentation
रुआबांधा में लोकजगार लोकरंगी लोक उत्सव का आयोजन 14 जून को किया जा रहा है। 7 दिवसीय निशुल्क प्रशिक्षण के समापन पर यह कार्यक्रम होगा।

शिविर में पंडवानी, पंथी, सुआ, भोजली, कर्मा, धोलामारू जैसी विभिन्न विधाओं में प्रशिक्षण दिया गया। निर्देशिका रजनी रजक ने छत्तीसगढ़ में विलोपित हो रहे सिंह बाजा, सामाजिक बाजा, गाड़ा बाजा, बांस गीत, भरथरी आदि कलाओं को आगे लाने और सभी विधाओं पर स्वयं युवाओं को ट्रेनिंग दी। अंतिम दिन प्रशिक्षणार्थियों द्वारा लोकजगार लोकरंगी लोक उत्सव का आयोजन किया जा रहा है। लोकजगार के संयोजक राजेंद्र रजक ने कहा कि दूर-दूर गांव में बसे होनहार कलाकारों को प्रशिक्षण देने के बाद छत्तीसगढ़ के नरवा, घुरवा, गरवा व बारी का प्रचार-प्रसार एवं राष्ट्रीय स्तर कार्यक्रम प्रस्तुति के लिए पहल की जाएगी। महिला सशक्तिकरन पर विशेष नाट्य प्रशिक्षण दिया गया। इस सात दिवसीय प्रशिक्षण में पंडवानी एवं बेरोजगारी पर विशेष नाट्य दिखाया जाएगा। प्रेमचंद साहू ने बताया कि कार्यकम शाम 7 बजे से शुरू होगा।

X
Bhilai News - chhattisgarh news lokjang lokrungi festival will be celebrated today suva dance of presentation
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना