प्रभु को पाने गोपियों की तरह प्रेम और व्याकुलता जरूरी: संत नयन

Bhilaidurg News - विष्णु धाम महायज्ञ ओटेबंद में चल रही भागवत कथा के छठवें दिन संत राजीव नयन ने भगवान कृष्ण की लीलाओं का वर्णन किया।...

Bhaskar News Network

Mar 17, 2019, 02:01 AM IST
Anda News - chhattisgarh news love and distraction as the gopis get to the lord saint nayan
विष्णु धाम महायज्ञ ओटेबंद में चल रही भागवत कथा के छठवें दिन संत राजीव नयन ने भगवान कृष्ण की लीलाओं का वर्णन किया। उन्होंने कहा कि भगवान प्रेम के भूखे हैं, लेकिन लोग उन्हें भाव से पाना नहीं चाहते। जो सारे विश्व को खिलाता है। वह तुमसे क्या खाएंगे।

उन्होंने संस्कृति के अंधानुकरण पर कटाक्ष करते हुए कहा कि आज पाश्चात्य देशों में रहने वाले भारतीय संस्कृति को अपना रहे। लेकिन संस्कारों के देश भारत में लोग क्षणिक सुख और आडंबर के फेर में पाश्चात्य की ओर बढ़ रहे। यही पतन का कारण बन रहा। संत ने कहा कि प्रभु को पाने के लिए प्रेम और व्याकुलता गोपियों की तरह होनी चाहिए। बिना गुरु के नाम पदवी, ज्ञान, मोक्ष नहीं मिलता। बाह्य शिक्षा तो सभी पा लेते हैं। लेकिन ज्ञान नहीं पा सकते। संत ने मैय्या यशोदा और ग्वाला कन्हैया के बीच संवादों के माध्यम से माता-पिता के प्रति पुत्रों के दायित्व का बोध कराया। उन्होंने कहा कि हर युग में, हर जन्म में पुत्र को कृष्ण और श्रीराम की तरह आज्ञाकारी होना चाहिए।

X
Anda News - chhattisgarh news love and distraction as the gopis get to the lord saint nayan
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना