नाली साफ करने निगम ने बनाई नई टीम

Bhaskar News Network

May 18, 2019, 06:56 AM IST

Durg Bhilai News - नाली की सफाई अब विशेष गैंग करेगी। इसके साथ ही पॉलीथिन मुक्त शहर की दिशा में नगर निगम भिलाई ने एक और सार्थक कदम बढ़ाया...

Bhilai News - chhattisgarh news new team created by drain cleaning corporation
नाली की सफाई अब विशेष गैंग करेगी। इसके साथ ही पॉलीथिन मुक्त शहर की दिशा में नगर निगम भिलाई ने एक और सार्थक कदम बढ़ाया है। निगम ने रूआबांधा एसएलआरएम सेंटर में वेलिंग मशीन लगाई है। यह मशीन 100 किलो पॉलिथिन को मिनटों में ही बंडल बना देगा। रूआबांधा के बाद शहर के सभी एसएलआरएम सेंटरों में इसे लगाया जाएगा। शुक्रवार को निगम आयुक्त एसके सुंदरानी ने इसका विजिट किया।

निगम पीआरओ पीसी सार्वा ने बताया कि, आयुक्त के निर्देशानुसार यह प्लानिंग की गई है। बजबजाती नालियों को साफ करने के लिए विशेष गैंग भी तैयार किया गया है। जो नियमित सफाई के अलावा एक निर्धारित क्षेत्र में नालियों, मोहल्लों की सघन सफाई करता है। रद्दी कागज आदि को पुनर्चक्रण करने के लिए कार्य योजना तैयार करने के निर्देश आयुक्त द्वारा पूर्व में दिए जा चुके हैं।

निरीक्षण करते आयुक्त सुंदरानी।

पॉलिथिन के परिवहन और रिसाइकिलिंग में आसानी

स्वास्थ्य अधिकारी धर्मेंद्र मिश्रा और सहायक प्रभारी स्वास्थ्य अधिकारी जावेद अली ने बताया कि निगम आयुक्त के निर्देश पर यह मशीन स्थापित की गई है। यह मशीन 100 किलो से अधिक पॉलीथिन को दबाकर एक बंडल में परिवर्तित कर देती है। जिससे पॉलिथीन को रखने, परिवहन करने एवं रिसाइकल करने मे आसानी होगी। यह देखने में आता है कि पॉलीथिन जगह-जगह बेतरतीब बिखरे रहते हैं। कम वजन के कारण हवा में आगे बढ़ते रहते हैं। जिसे नष्ट करने संभव नहीं।

आगे इन सेंटरों में निगम जल्द लगाएगा मशीन

सहायक प्रभारी स्वास्थ्य अधिकारी जावेद ने बताया कि, पॉलीथिन स्वच्छता और स्वास्थ्य के लिए खतरा है। पशु भी इसे चारा समझ कर ग्रहण कर लेते हैं जिससे उन्हें भी बीमारियों का सामना करना पड़ता है। इन सभी को देखते हुए वेलिंग मशीन की स्थापना की गई है। फिलहाल रूआबांधा एसएलआरएम सेंटर में इसे स्थापित किया गया है। अब नेहरू नगर अाैर खुर्सीपार एसएलआरएम सेंटर मे भी इसे स्थापित किया जाएगा। ताकि हर जगह काम को आसान बनाया जा सके।

X
Bhilai News - chhattisgarh news new team created by drain cleaning corporation
COMMENT