पावर हाउस रेलवे स्टेशन में 24 कोच वाली बड़ी ट्रेनों के लिए प्लेटफार्म का होगा विस्तार

Bhilaidurg News - भिलाई पावर हाउस रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म की लंबाई बढ़ाई जाएगी। अभी यहां 23 कोच वाली ट्रेन के लिए प्लेटफार्म है।...

Feb 15, 2020, 06:45 AM IST
Bhilai News - chhattisgarh news platform will be expanded for major 24 coach trains at power house railway station

भिलाई पावर हाउस रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म की लंबाई बढ़ाई जाएगी। अभी यहां 23 कोच वाली ट्रेन के लिए प्लेटफार्म है। इसका विस्तार किया जाएगा। अब यहां 24 कोच वाली ट्रेन को खड़ी करने के लिए रकम दिया गया है। इसके साथ ही रायपुर, भाटापारा, तिल्दा स्टेशन के छोटे प्लेटफार्म का विस्तार किया जाएगा। इन सभी स्टेशनों के प्लेटफार्म के विस्तार के लिए 4.49 करोड़ का अनुमानित लागत है। इसके पहले चरण के तहत 1.39 करोड़ रुपए का अनुमोदन किया गया है।

इससे इन स्टेशनों में 23 रैक से अधिक लंबी ट्रेन के इंजन या फिर एक या दो कोच काफी बाहर रह जाते हैं। इस परेशानी को दूर करने के लिए यह सुविधा बढ़ाई जा रही है। अक्सर देखा जाता है कि पावर हाउस रेलवे स्टेशन में छत्तीसगढ़ एक्सप्रेस, भगत की कोठी, इंटरसिटी एक्सप्रेस, अमरकंटक एक्सप्रेस समेत अन्य लंबी ट्रेनों को प्लेटफार्म-1 में खड़ी करने में दिक्कतें नहीं होतीं, लेकिन अन्य प्लेटफार्म में इसे खड़ी करने में कुछ कोच या फिर इंजन प्लेटफार्म से आगे रह जाते हैं। इसके अलावा रेलवे बजट में पुराने काम के अलावा नए काम के लिए भी अलग से प्रावधान रखा गया है।

सिरसा गेट के अंडरब्रिज के लिए मिली दूसरी किस्त

भिलाई-3 स्थित सिरसा गेट रेलवे फाटक में बने रहे अंडर ब्रिज का दूसरा किस्त भी आया है। इसके लिए करीब डेढ़ करोड़ रुपए का प्रावधान रखा गया है। इससे इसके जीई रोड वाले हिस्से के काम में प्रगति आने की उम्मीद है। अंडर ब्रिज सोमनी, सिरसा और पुरैना वाले हिस्से में बहुत सारा काम हो चुका है। उधर के काम में भी और गति आने की उम्मीद की जा रही है। इसके अलावा दुर्ग रेलवे स्टेशन में नई लूप लाइन के लिए 20 लाख रुपए दिया गया है।

इन पुराने कार्यों के लिए भी रखा गया है प्रावधान

{भिलाई-जी और एच-केबिन के प्लेटफार्म का 4.12 करोड़ से होगा विस्तार।

{स्टेशनों में स्टील के बेंच रखेंगे। दिव्यांगों के लिए अलग से रैंप बनवाया जाएगा ।

{दुर्ग से बिलासपुर तक ट्रैक बैरिकेडिंग के लिए 15 करोड़ और।

{भिलाई पीपी यार्ड में सिक लाइन लाइन के लिए एक करोड़ मिला।

{भिलाई मार्शलिंग यार्ड में सिग्नल सुधारने का होगा काम।

{लखोली में एक किलोमीटर लाइन के लिए 50 लाख रुपए का रखा गया है प्रावधान।

पावर हाउस स्टेशन के ट्रैैक में है गहरा मोड़, दूसरे छोर को देखने में दिक्कत

पावर हाउस रेलवे स्टेशन में प्लेटफार्म नंबर -1 के ट्रैक में गहरा मोड़ (कर्व) है। प्लेटफार्म-2 थोड़ा सीधा है और प्लेटफार्म नंबर -3 सीधा है। इस कर्व को दूर करने का प्रस्ताव बनाया जा रहा है। आगामी दिनों में इसमें सुधार करने की तैयारी है। रैंप आदि बनाने का काम भी चल रहा है। पावर हाउस रेलवे स्टेशन में गोंडवाना एक्सप्रेस, संपर्क क्रांति एक्सप्रेस आदि एक्सप्रेस को रोकने की मांग की जा रही है। यह एक बहुप्रतिक्षित मांग है। यहां पहले की तुलना में यात्रियों की संख्या में लगातार वृद्धि हो रही है।

भिलाई एक्सचेंज यार्ड के डेड प्वाइंट सुधारे जाएंगे, 10 लाख रुपए होगा खर्च

भिलाई नगर एक्सचेंज यार्ड के डेड प्वाइंट को सुधारा जाएगा। डेड इंड का विस्तार किया जाएगा। दो अतिरिक्त लाइन भी बनाई जाएगी। इसके लिए 10 लाख रुपए रखे गए हैं। इससे मरोदा की ओर जाने वाली ट्रैक और रैक की लोडिंग और अनलोडिंग करने में राहत मिलेगी। गुड्स ट्रेनों को जरूरत के अनुसार खड़ी भी की जा सकेगी। रेलवे यहां रैक छोड़कर जा सकेगा और यहां से बीएसपी अपना इंजन लगाकर ट्रेन को प्लांट के भीतर ले जा सकेगा। जरूरत के अनुसार इसका अन्य ट्रेनों के लिए उपयोग कर सकेंगे।

प्रस्ताव : नए वित्तीय वर्ष के लिए रेल बजट में रखा प्रावधान

मरोदा स्टेशन में 2 करोड़ रु. की लागत से बनेगा एक्सचेंज यार्ड, बीएसपी को राहत

मरोदा में दो करोड़ की लागत से एक नया एक्सचेंज यार्ड बनेगा। इससे बीएसपी को काफी राहत मिलेगी। इससे गुड्स ट्रेन की लोडिंग और अनलोडिंग में सुविधा होगी। यहां पर आयरन अयस्क से भरा रैक या फिर पटरियों भरी रैक को रखी जा सकेगी। बीएसपी के एक्सपांशन प्रोजेक्ट के तहत ब्लास्ट फर्नेस -8 की कमिशनिंग हुई है। बीएसपी को हर साल 9 एमटी अयस्क की जरूरत होती है। नए एक्सचेंज के बनने से इसकी क्षमता 12.5 एमटी की हो जाएगी। रेलवे को भी 16 लाख टन पटरी की जरूरत है।

Bhilai News - chhattisgarh news platform will be expanded for major 24 coach trains at power house railway station
X
Bhilai News - chhattisgarh news platform will be expanded for major 24 coach trains at power house railway station
Bhilai News - chhattisgarh news platform will be expanded for major 24 coach trains at power house railway station
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना