दुर्ग में कार्डियक यूनिट शुरू करने भेजा प्रस्ताव

Bhilaidurg News - जिला अस्‍पताल दुर्ग में कार्डियक यूनिट रन करने की प्लानिंग बनी है। सीएमएचओ डॉ. गंभीर सिंह ने संचालनालय को जिले में...

Bhaskar News Network

Nov 11, 2019, 06:41 AM IST
Bhilai News - chhattisgarh news proposal sent to start a cardiac unit in the fort
जिला अस्‍पताल दुर्ग में कार्डियक यूनिट रन करने की प्लानिंग बनी है। सीएमएचओ डॉ. गंभीर सिंह ने संचालनालय को जिले में कार्डियक यूनिट की जरूरत बताते हुए संचालनालय को प्रस्ताव भेजा है।

इस चिट्‌ठी के द्वारा उन्हें अस्पताल में संचालित टेम्परेरी आईसीयू यूनिट को अपग्रेड करते हुए वेल-अप-टू-डेट कार्डियक यूनिट का पूरा सेट-अप देने की मांग की है। बताया कि पिछले दिनों जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक में कार्डियक यूनिट की जरूरत पर चर्चा हुई थी। कार्डियक के लिए चिट्ठी लिखा जाना तय हुआ था।

जिले में बढ़ रहे हार्ट के मरीज, सरकारी में सुविधा नहीं, निजी अस्पतालों के भरोसे लोग

कार्डियक यूनिट होने की जरूरत क्यों है जिले में

शुगर और बीपी के मरीजों की बढ़ती संख्या के कारण यहां शासकीय कार्डियक यूनिट की जरूरत हैं। अभी जिले में हार्ट संबंधी समस्या का इलाज निजी अस्पतालों में ही हो रहा है। आकड़ों को देखे तो यहां प्रदेश भर में सबसे ज्यादा शुगर व बीपी के मरीज हैं। उसके अनुसार हार्ट संबंधी बीमारी की संभावना यहां अन्य जिलों से ज्यादा है। शहर के सरकारी अस्पतालों में भी कार्डियक के लिए संसाधन ही नहीं है।

जरूरत के अनुसार यहां बहुत कुछ पहले से है

कार्डियक यूनिट की जरूरत के अनुसार मशीनों में बहुत कुछ यहां पहले से मौजूद है। सीजीएमएससी ने अभी हाल ही यहां एडवांस कटेगरी के बीपी व आक्सीजन मॉनीटर भेजा है। इससे पहले दो-दो वेंटीलेटर भी यहां बिना चले उसी हाल में रखे हुए है। कुछ अन्य मशीनें भी जिला अस्पताल में हैं। दुसरी जगह से मदद लेने विचार हो रहा है।

इसके लिए डॉक्टर व ट्रेंड स्टॉफ की होगी जरूरत

कार्डियक यूनिट के लिए एडवांस मशीनों के साथ ही योग्य डॉक्टरों व ट्रेंड स्टॉफ की भी जरूरत होगी। क्योंकि जिला अस्पताल के मौजूदा डॉक्टर व स्टॉफ कार्डियक यूनिट के हिसाब से ट्रेंड नहीं है। स्टॉफ की कमी के कारण कार्डियक यूनिट के लिए अलग से स्टॉफ रखने की जरूरत भी पड़ सकती है। फिलहाल सीएमएचओ ने राज्य सरकार को चिट्‌ठी लिखकर कार्डियक यूनिट को जल्द से जल्द जिले में शुरू करने कहा है।

कार्डियक यूनिट के लिए चिट्ठी लिखा, जरूरत भी है


X
Bhilai News - chhattisgarh news proposal sent to start a cardiac unit in the fort
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना