जागरूक करने “जागो वोटर” अभियान

Bhilaidurg News - ित्रस्तरीय पंचायत चुनाव में वोट खराब न हो इसके लिए मतदाताओं को जागरूक करेंगे। हर ग्राम पंचायतों में टीम मतपेटी...

Jan 16, 2020, 07:00 AM IST
Durg News - chhattisgarh news quotwake up votersquot campaign to create awareness
ित्रस्तरीय पंचायत चुनाव में वोट खराब न हो इसके लिए मतदाताओं को जागरूक करेंगे। हर ग्राम पंचायतों में टीम मतपेटी लेकर जाएगी और ग्रामीणों को वोट कैसे देना है इसे प्रेक्टिकल करके बताएंगे।

नकली मतपत्र पर मुहर लगाकर ग्रामीणों को दिखाएंगे और उससे मतदान करवाएंगे। जिला पंचायत सदस्य, जनपद सदस्य, सरपंच और पंच के पदों के लिए 28 जनवरी को मतदान होना है। चंूकि इन चाराें पदों के लिए ग्रामीणों को एक साथ मतदान करना है इसलिए वोट खराब होने की संभावना ज्यादा रहती है।

दुर्ग जिले के 302 ग्राम पंचायतों के लिए बनी टीम

जिला निर्वाचन के द्वारा जिले के 302 ग्राम पंचायतांे के लिए टीम बनाई गई है। टीम में ग्राम पंचायत के सचिव के साथ चार लोग शामिल किए गए हैं। ग्राम पंचायत में पांच से छह गांव आते हैं। उन गावों में पहले मुनादी करवाई जाएगी कि किस दिन वे ग्राम पंचायत में एकत्र हो। तय दिन में टीम मतदान पेटी और नकली मतपत्र को लेकर पहुंचेगी।

पहले पंच व सरपंच का डालेंगे वोट

चार कलर के मतपत्र से बताएंगे कौन किस पद का

टीम ग्राम पंचायतों में जाकर यह बताएगी कि जिला पंचायत सदस्य, जनपद पंचायत सदस्य ,सरपंच और पंच पद के लिए किस कलर का मतपत्र दंेंगे। जिला पंचायत सदस्य के लिए गुलाबी रंग का मतपत्र रहेगा। जनपद पंचायत सदस्य के लिए पीले रंग का, सरपंच पद के लिए नीले रंग का और पंच पद के लिए नीले रंग का मतपत्र से वोट डाले जाएंगे।

टीम बताएगी कि दो बार वोट डालना है। पहली बार में पंच और सरपंच पद के उम्मीदवार के लिए वोट देंगे। वोट मतपेटी में डालने के बाद दूसरी बार मतदान करेंगे। दूसरी बार मतपत्र जनपद व जिला पंचायत सदस्य के लिए मिलेगा।

आप भी जानिए... किस तरह खराब हो जाते हैं वोट

उप जिला निर्वाचन अधिकारी दिव्या वैष्णव बताती हैं कि मतपत्र को मतदाता ठीक से फोल्ड नहीं करते। गलत फोल्ड करने से जिस प्रत्याशी के सामने मुहर लगी होती है वह गीली होने के कारण दूसरे प्रत्याशी के खाने में भी लग जाता है। एेसे वोट अमान्य कर दिए जाते हैं। मतदान दल मतपत्र फोल्ड करके देते हैं उसके बाद भी चूक मतदाताओं से हो जाती है।

X
Durg News - chhattisgarh news quotwake up votersquot campaign to create awareness
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना