• Hindi News
  • Chhattisgarh
  • Bhilaidurg
  • Bhilai News chhattisgarh news recognition given to 3 courses pending for two years notice to those who have been negligent second saturday holiday canceled

दो साल से लंबित 3 कोर्स को दी मान्यता, लापरवाही बरतने वालों को नोटिस, दूसरे शनिवार की छुट्‌टी रद्द

Bhilaidurg News - हेमचंद यादव विश्वविद्यालय की नवनियुक्त कुलपति डॉ. अरुणा पल्टा ने सुबह 10 बजे कार्यभार ग्रहण करते ही तीन काम किए।...

Bhaskar News Network

Sep 14, 2019, 06:47 AM IST
Bhilai News - chhattisgarh news recognition given to 3 courses pending for two years notice to those who have been negligent second saturday holiday canceled
हेमचंद यादव विश्वविद्यालय की नवनियुक्त कुलपति डॉ. अरुणा पल्टा ने सुबह 10 बजे कार्यभार ग्रहण करते ही तीन काम किए। पहले उन्होंने परीक्षा कार्य की समीक्षा की। पुनर्मूल्यांकन और पुनर्गणना के कार्यों की समीक्षा की। इस दौरान उन्हें पता चला कि पाटन के एक कॉलेज के प्रोफेसर ने एक महीने तक जूलॉजी की उत्तर पुस्तिकाएं रखीं और बिना मूल्यांकन के ही वापस कर दी। इस पर कुलपति ने उन्हें नोटिस जारी कर इसका कारण पूछने को कहा। सार्थक जवाब नहीं मिलने पर उन्हें परीक्षा कार्य से अलग करने की कार्रवाई करने के निर्देश दिए। उनके कारण बीएससी के नतीजे जारी करने में परेशानी हुई।

गोपनीय और परीक्षा विभाग के अफसरों से स्पष्ट शब्दों में कहा कि कॉपियों के मूल्यांकन में किसी भी तरह की गड़बड़ी बर्दाश्त नहीं होगी। जिन लोगों ने कॉपियों के मूल्यांकन में लापरवाही की है, या पुनर्मूल्यांकन में बहुत अधिक नंबर ज्यादा होते हैं तो मूल्यांकनकर्ता के खिलाफ कार्रवाई की जाए। उन्हें कम से कम पांच साल के लिए परीक्षा कार्य से अलग रखा जाए। उनसे न तो प्रश्न पत्र सेट कराए जाएं और न कॉपियां चेक करने दिया जाए।

दुर्ग विवि की नवनियुक्त कुलपति डॉ. पल्टा ने दिखाई सख्ती, कड़े निर्णय लेकर दिया साफ संदेश

काम नहीं तो नपेंगे

विवि के विभागों की अलग-अलग बैठक ली और रोज का काम रोज पूरा करने की नसीहत दी

दुर्ग विवि की नई कुलपति अरुणा पल्टा ने कामकाज की समीक्षा की।

एमएसडब्ल्यू, ऑयल एंड फूड टेक्नोलॉजी और मूर्तिकला को कोर्स शुरू होगा

इस दौरान कुलपति से मिलने आए अपर संचालक, उच्च शिक्षा और गर्ल्स कॉलेज के प्राचार्य ने शिकायत की कि स्टैंडिंग कमेटी में फैसला होने के बाद भी दो साल से मूर्तिकला विषय को मान्यता नहीं दी गई है। साइंस कॉलेज के प्राचार्य डॉ. आरएन सिंह ने कहा कि साइंस कॉलेज में एमएसडब्ल्यू और ऑयल एंड फुड टेक्नोलॉजी का कोर्स शुरू करना है। उसे भी अभी तक मान्यता नहीं दी गई है। इस पर कुलपति ने अकादमी विभाग को कोर्स को मान्यता देने संबंधी पत्र फौरन जारी करने और लंच के पहले काम पूरा होने की जानकारी देने को कहा। जल्द इसका फीडबैक लेने की बात कही।

88 दैनिक, प्रतिनियुक्ति और नियमित तौर पर काम करने वाले कुल कर्मचारी हैं

03 नए विषयों की शुरुआत साइंस और गर्ल्स कॉलेज में जल्द होगी।

04 प्रोफेसरों पर होगी कार्रवाई, परीक्षा में की है लापरवाही।

पुनर्मूल्यांकन और पुनर्गणना के काम में सावधानी बरतने की नसीहत दी इसके साथ ही उन्होंने परीक्षा विभाग के काम की जानकारी ली। कुलसचिव डॉ. सीएल देवांगन से पूछा कि पुनर्मूल्यांकन और पुनर्गणना की कापियों की क्या स्थिति है? कॉपियों के अभी तक रखे रहने की जानकारी मिलने पर कहा कि फौरन कॉपियों को डिस्पैच करें। रोज का काम रोज पूरा किया जाए। इसकी फौरन लॉगइन और हो डाटा इंट्री के बाद काम को हर हाल में पूरा किया जाए।

काम पेंडिंग होने की जैसे ही जानकारी मिली, कहा- अनावश्यक अवकाश रद्द

परीक्षा, गोपनीय और अकादमी समेत अन्य विभागों के काम में बहुत सारे पेंडिंग की जानकारी मिलने पर उन्होंने कहा कि आप सभी काम करने के लिए आए हैं। मेरी भी नियुक्ति इसी के लिए हुई है। परीक्षा और गोपनीय के सारे काम जल्दी पूरी किए जाएं। इसके लिए दूसरे शनिवार की आप सभी की छुट्टी रद्द की जाती है। मैं भी दफ्तर आउंगी, आपको भी आना होगा। बिना कोई ठोस कारण के कोई भी कर्मचारी चाहे वह नियमित हो या फिर प्रतिनियुक्ति पर आया हो या दैनिक वेतन भोगी हो, समय पर दफ्तर आना होगा।

जो काम में लापरवाही करेगा, उसे हटाने में तनिक भी देर नहीं लगेगी

उन्होंने विवि के टैगोर हाल में सभी कर्मचारियों की बैठक लेकर कहा कि आज सभी से सामान्य चर्चा हो रही है। आप सभी अपना काम करें। मैं भी आपके साथ हूं। काम में किसी भी तरह की कोताही या लापरवाही बर्दाश्त नहीं करूंगी जो काम नहीं करेगा उसे हटाने में मुझे दो मिनट नहीं लगेंगे। आने वाले दिनों में प्रत्येक विभाग के अफसरों और कर्मचारियों के साथ बैठकर उनके विभागीय कार्यों की समीक्षा करूंगी। वहां कितने कर्मचारियों की जरूरत है? कितने काम कर रहे हैं? उसका निष्पादन क्या है? आदि की जानकारी लूंगी। सभी कर्मचारी मुस्तैद हो जाएं। नहीं तो इसका खामियाजा भुगतना पड़ेगा। स्वंय जिम्मेदार रहेंगे।

रिसर्च को बढ़ावा देने और रोजगार देने वाले कोर्स पर रहेगा फोकस

कुलपति डॉ. अरूणा पल्टा ने कहा कि छात्रों को रोजगार देने वाले कोर्स शुरू किए जाएंगे। आज की जरूरत भी है। पढ़ाई के तुरंत बाद छात्रों को नौकरी मिलनी चाहिए। इसके लिए सभी विभागों से चर्चा की जाएगी। अन्य कॉलेजों से प्रस्ताव मंगाए जाएंगे। कुलपति डॉ. पल्टा ने कहा कि रिसर्च को बढ़ावा देने के लिए प्राथमिकता से कार्य किए जाएंगे। रिसर्च के लिए जरूरी कार्य किए जाएंगे। लैब से लेकर अन्य संसाधनों को दुरूस्त करेंगे। डॉ. पल्टा ने कहा कि छात्रों को समय पर रिजल्ट देना भी प्राथमिकता है। इस काम में किसी प्रकार की देरी और लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

X
Bhilai News - chhattisgarh news recognition given to 3 courses pending for two years notice to those who have been negligent second saturday holiday canceled
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना