रिमोट सेंसिंग से हमारा जीवन हुआ आसान और सुविधाजनक : डॉ. वर्मा

Bhilaidurg News - साइंस कॉलेज के भौतिकी विभाग में रिमोट सेंसिंग पर हुई कार्यशाला के मुख्य वक्ता स्पेश एप्लीकेशन सेंटर इसरो से आए डॉ....

Jan 16, 2020, 06:40 AM IST
Bhilai News - chhattisgarh news remote sensing made our life easy and convenient dr verma
साइंस कॉलेज के भौतिकी विभाग में रिमोट सेंसिंग पर हुई कार्यशाला के मुख्य वक्ता स्पेश एप्लीकेशन सेंटर इसरो से आए डॉ. अतुल वर्मा ने जीपीएस, रिमोट सेेंसिंग, रॉडार, उपग्रह संचार पर अपनी बातें रखीं।

उन्होंने कहा कि रिमोट सेंसिंग दूरस्थ घटनाओं का अवलोकन कर उसकी गतिविधियों की जानकारी देता है। यह विद्युत चुंबकीय विकिरण वाहकों से काम करता है। बादलों को ट्रैक कर मौसम परिवर्तन और चक्रवात आदि के शुरू होते ही प्रभावित क्षेत्रों को सतर्क कर देता है। उन्होंने कहा कि सेंसर का उपयोग युद्ध क्षेत्र में दुश्मनों की गतिविधियों को जानने के लिए करते हैं। कैमरे के उपयोग से उपग्रहों और महासागरों के तापमान परिवर्तन की छवियों को बनाते हैं। इससे जंगल में फैली आक को भी नाप सकते हैं। ग्लोबल प्वाइंटिंग सिस्टम से प्राकृतिक संसाधनों के क्षरण को रोक सकते हैं। उन्होंने भविष्य में समुद्र और वायुमंडल से संबंधित तथ्यों को परिभाषित किया। हमारे दैनिक जीवन को आसान बनाने के लिए रिमोट सेंसिंग उपयोगी है।

प्राकृतिक संसाधनों को जीपीएस से बचा सकते हैं : डॉ. सलूजा

आईक्यूएसी संयोजक डाॅ. जगजीत कौर सलूजा ने कहा कि पृथ्वी पर भूमि, जल जंगल आदि प्राकृतिक संसाधनों का क्षरण हो रहा है। उनकी पहचान कर उसको बचाने के लिए तत्पर रहना होगा। प्राकृतिक संसाधनों को बचाना हमारे लिए चुनौतीपूर्ण होने के साथ बहुत आवश्यक है। उन्होंने विद्यार्थियों को इसरो में इंटर्नशिप में सहभागिता देने के लिए प्रेरित किया। व्याख्यान के बाद छात्र-छात्राओ‌ं ने सवाल पूछकर अपनी शंकाओं का समाधान किया। इसमें े प्राचार्य डॉ. आरएन सिंह, डाॅ. पूर्णा बोस, डाॅ. अनिता शुक्ला, सीतेश्वरी चंद्राकर, डाॅ. अजय सिंह, प्रतीक्षा तिवारी आदि उपस्थित रहे।

X
Bhilai News - chhattisgarh news remote sensing made our life easy and convenient dr verma
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना