रिटायर कर्मियों के लिए लागू आवासीय स्कीम ठीक नही: हाउस लीज समिति

Bhilaidurg News - हाउस लीज संयुक्त समिति की 281वीं साप्ताहिक बैठक सेक्टर-2 शक्ति सदन में हुई, जिसमें रिटायर कर्मियों के लिए बोकारो...

Bhaskar News Network

Oct 22, 2019, 06:41 AM IST
Bhilai News - chhattisgarh news residential scheme applicable for retiring workers is not good house lease committee
हाउस लीज संयुक्त समिति की 281वीं साप्ताहिक बैठक सेक्टर-2 शक्ति सदन में हुई, जिसमें रिटायर कर्मियों के लिए बोकारो प्लांट में लागू आवासी स्कीम पर चर्चा हुई। इस दौरान संचालक मंडल ने स्पष्ट किया कि बोकारो की स्कीम बीएसपी के लिए उपयुक्त नहीं है।

जानकारी दी गई कि बोकारो स्टील प्लांट में रिटायर कार्मिकों के लिए 17 अक्टूबर को जारी आवास लाइसेंस स्कीम के लिए सर्कुलर के संबंध में था। जिसमें यह स्कीम केवल तीन प्रकार के आवास ई, एफ, ईएफ टाइप के आवासों को ही लाइसेंस में देने के लिए शामिल किया गया है। जिसे सेवा के दौरान आवंटित किया गया हो और कार्मिक 30 सितंबर 2019 को या इसके पूर्व रिटायर होने के बाद भी उसमें काबिज होना आवश्यक है। आवास के लिए अमानत राशि 1.50 लाख, आवास लाइसेंस चार्ज 1300 प्रति माह, पानी का प्रतिमाह 50 और प्रोसेसिंग चार्ज 1000 रखा गया है।

साप्ताहिक बैठक सेक्टर-2 के शक्ति सदन में आयोजित हुई।

बीएसपी ने मनमाने ढंग से बढ़ा दिया है किराया

सदस्यों व संचालक मंडल ने लाइसेंस स्कीम को बीएसपी के लिए रिटेंशन-धारियों के लिए उपयुक्त नही माना क्योंकि बीएसपी में अधिकांश रिटेंशन-धारियों का संपदा न्यायालय में केस फाइल हो चुका है और उनका आवास किराया मनमाने ढंग से बढ़ाया गया है। जिससे रिसाली सेक्टर जैसे कमजोर और छोटे आवास का किराया 64 गुना के हिसाब से 10 हजार के करीब होने के कारण विरोध स्वरूप किराया देना बंद कर दिया है। जिससे किराए की राशि 3 लाख तक पहुंच चुकी है।

आंदोलन को लेकर प्रबंधन के रूख का इंतजार

वहीं पूरे टाउनशिप में गैर बीएसपी करीब 6 हजार लोगो आवास का ताला तोड़कर कई वर्षों से मुफ्त में रह रहे हैं, जिनका प्रबंधन के पास कोई हिसाब नहीं है। बीएसपी के रिटेंशन-धारियों का मुख्य उद्देश्य आवास को लीज में लेने का है जैसे कि बीएसपी के लिए इस्पात मंत्री द्वारा वचन दिया गया है इसलिए उस आवास पर हमारा कब्जा रहेगा और आगे लीज का पट्टा के लिए संघर्ष जारी है। बीएसपी में स्थाई बसाहट के लिए 5 वर्षों से भी अधिक समय से आंदोलन जारी है।

X
Bhilai News - chhattisgarh news residential scheme applicable for retiring workers is not good house lease committee
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना