• Hindi News
  • Chhattisgarh
  • Bhilaidurg
  • Durg News chhattisgarh news samata express canceled for 10 days reservation of 10 thousand people for two to two months they will not get anywhere

समता एक्सप्रेस 10 दिन के लिए रद्द, 10 हजार लोगों का दो-दो महीने से रिजर्वेशन था, इन्हें कहीं नहीं मिलेगी सीट

Bhilaidurg News - वाल्टेयर से रायपुर होकर निजामुद्दीन (दिल्ली) जाने वाली समता सुपरफास्ट राजधानी से भोपाल और दिल्ली जाने वाले...

Bhaskar News Network

May 23, 2019, 06:51 AM IST
Durg News - chhattisgarh news samata express canceled for 10 days reservation of 10 thousand people for two to two months they will not get anywhere
वाल्टेयर से रायपुर होकर निजामुद्दीन (दिल्ली) जाने वाली समता सुपरफास्ट राजधानी से भोपाल और दिल्ली जाने वाले रोजाना औसतन 1000 यात्रियों के लिए बहुत अच्छा विकल्प है, और लोगों ने इसके लिए दो-दो माह पहले से रिजर्वेशन करवाया था लेकिन रेलवे ने एक झटके में इस ट्रेन को 10 दिन के लिए कैंसिल कर दिया है। इस ट्रेन से जाने वाले 10 हजार लोगों को कोई विकल्प तक नहीं दिया गया है। चूंकि यहां से भोपाल-दिल्ली जाने वाली सभी ट्रेनों में लगभग नो-रूम जैसे हालात हैं, इसलिए इन लोगों को अब रिजर्वेशन नहीं मिल सकता। रेलवे के इस अजीबोगरीब फैसले ने दो-दो माह पहले से बनाए गए लोगों के प्लान को चौपट कर दिया है। प्रभावित लोगों को दूसरी ट्रेनों में रिजर्वेशन नहीं मिल रहा है और प्रेशर के कारण हवाई यात्रा इतनी महंगी है कि अधिकांश इस विकल्प का इस्तेमाल करने की स्थिति में ही नहीं हैं।

दैनिक भास्कर से बातचीत में दर्जनों लोगों ने रेलवे के इस फैसले पर मायूसी जताई और कहा कि उनके परिवार का प्लान ही कैंसिल करना पड़ा है। उनका कहना है कि समता कैंसिल होने की खबर मिलने के बाद उन्होंने रायपुर से दिल्ली और वाल्टेयर रूट पर दूसरी ट्रेनों में रिजर्वेशन हासिल करने की कोशिश की, लेकिन किसी में कंफर्म बर्थ तो दूर, तत्काल में अारएसी तक नहीं मिल पा रहा है। कुछ यात्रियों ने दावा किया कि बिलासपुर जोन और रायपुर मंडल, दोनों ने ही फैसले से हफ्ते-दस दिन पहले सूचना नहीं दी कि ट्रेन रद्द कर रहे हैं। सभी को उनके मोबाइल नंबर पर ट्रेन कैंसिलेशन को मैसेज यात्रा की तारीख से एक दिन पहले अाया, जब वे कुछ नहीं कर सकते थे।

9 ट्रेनें हैं पर सभी में वेटिंग

रायपुर से भोपाल होकर दिल्ली जाने वाले रूट पर पांच ट्रेनें चल रही हैं। इनमें छत्तीसगढ़, अमरकंटक, गोंडवाना, संपर्क क्रांति और दुर्ग-जम्मूतवी शामिल हैं। इन सभी ट्रेनों के एसी व स्लीपर क्लास में 30 मई तक वेटिंग का आंकड़ा 40 से 182 तक है, अर्थात किसी भी ट्रेन में वेटिंग मुश्किल है। 2 ट्रेनें राजधानी और हमसफर भी हैं। इनमें डायनेमिक फेयर देने के बाद भी कंफर्म बर्थ नहीं है। यही नहीं, कोरबा-वाल्टेयर लिंक एक्सप्रेस के थर्ड एसी में 20 से 27 और स्लीपर में 65 तक की वेटिंग है। जो यात्री समता एक्सप्रेस से वंचित हुए, उनके पास यात्रा रद्द करने के अलावा कोई विकल्प नहीं है।

दो करोड़ के टिकट कैंसिल

समता एक्सप्रेस के 29 मई तक रद्द रहने के कारण बड़ी संख्या में रिजर्व टिकट कैंसिल हो रहे हैं। रेलवे अफसरों के मुताबिक एक फेरे में कैंसिलेशन के ही करीब 10 लाख रुपए लौटाने पड़ रहे हैं। अनुमान है कि दस दिन में बीस फेरों के हिसाब से रेलवे को कैंसिलेशन पर लोगों को 2 करोड़ रुपए लौटाने होंगे। हालांकि रेलवे को सिर्फ राजस्व का फर्क पड़ेगा, लेकिन प्लान कैंसिल होने से लोगों को लगी चोट का कोई मुअावजा या विकल्प नहीं है। कुछ यात्रियों का दावा है कि वे उपभोक्ता फोरम जाने वाले हैं।

रेलवे ने सुरक्षा का दिया तर्क

रेल अफसरों ने बताया कि धौलपुर-झांसी रेलखंड में रायरू स्टेशन पर सुरक्षा के मद्देनजर काम चल रहा है। इसलिए इस रूट पर समता ही नहीं, कई ट्रेनेें रद्द की गई हैं। उधर, सूत्रों का दावा है कि काम अर्जंेंट नहीं था, देशभर के जोन मंडल टारगेट के लिए हिसाब से काम करवा रहे हैं। इनमें पटरी बिछाना प्रमुख है। यह इसलिए किया जा रहा है, ताकि अधिक से अधिक माल ढुलाई का काम रेलवे कर सके। इसलिए रेलवे प्रशासन इस पीक सीजन में भी पैक ट्रेनों को रद्द कर रहा है। सभी क्षेत्रीय रेलवे अपने-अपने सेक्शन में ट्रेनों का ब्लॉक ले रहे हैं।

कैंसिल करने पर बाध्य : सीपीअारओ

समता खुद थी पूरी तरह पैक : भास्कर की पड़ताल के मुताबिक हफ्ते में पांच दिन चलने वाली समता एक्सप्रेस के रद्द होने से पहले इसके सभी श्रेणी के डिब्बों में 50 से 110 तक वेटिंग थी। इससे स्पष्ट होता है कि यह ट्रेन पूरी तरह पैक थी। इसमें रिजर्वेशन भी उन्हीं लोगों के पास था, जिन्होंने दो-तीन महीने पहले कोशिश की थी। इसके बावजूद रेलवे ने ट्रेन कैंसिल करने से पहले ऐसे यात्रियों के लिए भी कोई इंतजाम नहीं किया।


X
Durg News - chhattisgarh news samata express canceled for 10 days reservation of 10 thousand people for two to two months they will not get anywhere
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना