साइंस कॉलेज परामर्श योजना में शामिल

Bhilaidurg News - साइंस कॉलेज दुर्ग को यूजीसी की योजना परामर्श में शामिल किया गया है। अब यह कॉलेज नैक मूल्यांकन के लिए अंचल के 5...

Bhaskar News Network

Sep 14, 2019, 06:42 AM IST
Bhilai News - chhattisgarh news science college counseling scheme included
साइंस कॉलेज दुर्ग को यूजीसी की योजना परामर्श में शामिल किया गया है। अब यह कॉलेज नैक मूल्यांकन के लिए अंचल के 5 कॉलेजों की सहायता करेगा। जरूरत पड़ने पर उसकी फंडिंग की भी व्यवस्था करेगा। इसके लिए शर्त यह है कि उस कॉलेज ने इससे पहले कभी भी नैक मूल्यांकन न कराया हो।

संस्था के प्राचार्य डॉ. आरएन सिंह ने बताया कि केंद्र की इस महत्वाकांक्षी योजना के लिए राज्य के एकमात्र साइंस कॉलेज का चयन किया गया है। बता दें कि साइंस कॉलेज ए-ग्रेड कॉलेज है। यह दुर्ग जिले का लीड कॉलेज भी है।

देशभर के 167 कॉलेज में मिला 13वां स्थान

योजना के लिए देशभर के 167 चुनिंदा कॉलेजों का चयन किया गया है। इस सूची में साइंस कॉलेज का नाम 13वें नंबर पर है। यह संस्था के लिए एक राष्ट्रीय उपलब्धि है। योजना के नैक मूल्यांकन के लिए शासकीय, अनुदान प्राप्त और प्राइवेट कॉलेजों को तैयार किया जाएगा। उनकी हरसंभव सहायता की जाएगी, ताकि उनका नैक मूल्यांकन में प्रदर्शन बेहतर रहे और उन्हें विकास के लिए जरूरत के अनुसार रकम मिल सके।

शुरू से लेकर निरीक्षण तक सहायता की जाएगी

नैक मूल्यांकन के लिए प्रेरित करने के साथ साथ उससे संबंधित सारी जानकारी भी दी जाएगी। इसकी प्रारंभिक तैयारी से लेकर मूल्यांकन के लिए आने वाली टीम की ओर से संस्था का निरीक्षण करने तक सहायता के कैंपेन जारी रहेंगे। इसके माध्यम से कॉलेजों को नैक मूल्यांकन के लिए तैयार करने के तरीके बताए जाएंगे, ताकि उन्हें नैक में अच्छी ग्रेडिंग मिल सके। इस काम के लिए साइंस कॉलेज को यूजीसी वांछित राशि भी देगा। इस संबंध में तैयारी शुरू हो गई है।

योजना के क्रियान्वयन के लिए बनाई गई समिति

कॉलेज के मीडिया प्रभारी डॉ. प्रशांत श्रीवास्तव ने बताया कि योजना के क्रियान्वयन का दायित्व आईक्यूएसी प्रभारी डॉ. जगजीत कौर सलूजा को दिया गया है। इसकी समन्वयक यूजीसी सेल प्रभारी डॉ. अनुपमा अस्थाना होंगी। यूजीसी के नियमानुसार एक्रीडिटेशन एंबेसडर का दायित्व डॉ. श्रीवास्तव की होगी। स्टैंडिंग कमेटी में डाॅ. ओपी गुप्ता, डाॅ. सोमाली गुप्ता, डाॅ. पद्मावती, डाॅ. अनिल, डाॅ. अजय, डाॅ. जेपी साव, डाॅ. जीएस ठाकुर, डाॅ. एसडी देशमुख आदि है।

X
Bhilai News - chhattisgarh news science college counseling scheme included
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना