सुपेला, जवाहर मार्केट, हटरी बाजार, सब्जी मंडी में भीड़, रोकने के पर्याप्त इंतजाम नहीं

Bhilai News - वार्डों में संचालित अत्यावश्यक सेवाओं से जुड़ी दुकानों में सोशल डिस्टेंसिंग के तहत 1-1 मीटर की दूरी रखी जाए। ऐसा...

Mar 27, 2020, 06:36 AM IST
{वार्डों में संचालित अत्यावश्यक सेवाओं से जुड़ी दुकानों में सोशल डिस्टेंसिंग के तहत 1-1 मीटर की दूरी रखी जाए। ऐसा नहीं होने पर दुकानें बंद कराई जाएंगी।

कोरोना ने अपनी दस्तक जिले में दे दी है। भिलाई के खुर्सीपार में कोरोना का पहला पॉजीटिव मिला है। बावजूद ट्विनसिटी के कई मार्केट में इसे लेकर लोग गंभीर नहीं दिख रहे हैं। जिला लॉकडाउन है। शहर सहित जिले की सीमाओं की सील किया गया है। शहरों के प्रमुख चौक-चौराहों पर पुलिस बल की तैनाती है। बावजूद इसके अब भी इसका व्यापक असर देखने को नहीं मिल रहा। बाजारों तक लोग तो पहुंच रहे, लेकिन न ही 1 मीटर डिस्टेंस का पालन हो रहा, न ही अन्य जरूरी उपाय किए जा रहे। भीड़ लगाकर लोग दुकानों में खड़े नजर आ रहे। न मास्क पहन रहे, न ही दूरी रख रहे। इसे लेकर भास्कर ने अलग-अलग जगहों पर पहुंचकर जानकारी ली।

बाजार में वैसे तो प्राय: दुकानें बंद करा दी गई है। अनाज, किराना व डेली नीड्स की दुकानें खुल रही। दैनिक भास्कर की टीम ने गुरुवार को इंदिरा मार्केट, हठरी बाजार, सदर बाजार, शनिचरी बाजार, पोलसाय पारा जैसे क्षेत्रों की दुकानों का जायजा लिया। इसमें पोलसाय पारा की अधिकांश दुकानें बंद नजर आईं। अन्य बाजारों में इंदिरा मार्केट, अनाज लाईन हठरी बाजार, सदर बाजार, गांधी चौक की दुकानों में भीड़ जुटी। वहीं भिलाई में जवाहर मार्केट, पावर हाउस मार्केट, कैंप और नंदिनी रोड में भीड़ दिखी। भीड़ के बीच ही लोगों ने खरीदारी की। पुलिस के गश्त के दौरान जरूरी सावधानी बरती गई।

इनसे क्यों नहीं सीखते: एक दूसरे के बीच एक मीटर का डिस्टेंस है जरूरी

ये तस्वीर है बोरियागेट मार्केट की। जहां ड्यूटी से निकलने के बाद बीएसपी कर्मियों की भीड़ रोज लगती है। तस्वीर 25 मार्च की है। सुबह-सुबह मार्केट से सामान लेने के लिए कर्मियों की भीड़ रोज लग रही है। इसके समाधान के लिए कोई प्रावधान ही नहीं है।

ये तस्वीर है जवाहर मार्केट पावर हाउस की। यहां गुरुवार सुबह 7 बजे से ही लोगों की भीड़ जुट गई थी। यहां न मार्किंग हुई और न ही नगर निगम भिलाई का कोई अमला देखने को मिला। लोग भीड़ करके सब्जी लेने के लिए खड़े दिखे। भिलाई निगम ने व्यवस्था ही नहीं की है।

जिला प्रशासन की ओर से जारी गाइडलाइन की माने तो दुकानों के बाहर मार्किंग होनी है। एक ग्राहक की दूरी कम से कम एक मीटर होनी चाहिए। वहीं सब्जियों और अनाज की दुकानों में भीड़ को कम करने के लिए अनलोडिंग के समय सरकारी कर्मियों की ड्यूटी भी लगेगी। दुर्ग के इंदिरा मार्केट में दोपहर करीब 12.35 बजे फल बाजार से मोती कॉम्प्लेक्स मार्ग में इसका खुला उल्लंघन देखने को मिला। 3 दुकानें किराना स्टोर्स से जुड़ी खुली रहीं, इनमें केवल सिंघई मेवा में मार्किंग की गई थी, वह भी चूने के पाउडर से।

बाजारों के लिए जारी की नई गाइड लाइन


{सब्जियों व अनाज की दुकानों में भीड़ जुट रही है। वहां लोडिंग व अनलोडिंग के समय सुरक्षा लिहाज से सरकारी कर्मी की ड्यूटी होगी।

{मास्क, सेनेटाइजर व सोशल डिस्टेंसिंग का पालन हर किसी को किया जाना है।

{जहां कहीं तंग बस्तियों के बीच बाजार है, उन्हें अस्थाई रूप से शिफ्ट किया जाए।

{होम डिलीवरी को प्रमोट किया जाए। इसका पर्याप्त प्रचार-प्रसार किया जाए। सभी आवश्यक मोबाइल नंबर सार्वजनिक किए जाएं।

कोरोना से बचने ये तस्वीर बदलनी ही होगी

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना