शुगर से चली न जाए आंखों की राेशनी इसलिए जांच के लिए 22 को शिविर

Bhilaidurg News - शुगर होने पर हमेशा-हमेशा के लिए कहीं आंखों की रोशनी न चली जाए, इसकी जांच के लिए 22 नवंबर को जिला अस्पताल में चेक-अप...

Bhaskar News Network

Nov 11, 2019, 06:41 AM IST
Bhilai News - chhattisgarh news the eye does not go away from sugar so camp on 22 for investigation
शुगर होने पर हमेशा-हमेशा के लिए कहीं आंखों की रोशनी न चली जाए, इसकी जांच के लिए 22 नवंबर को जिला अस्पताल में चेक-अप शिविर होगा। इसके लिए सरकार ने निजी संस्था से समझौता किया है।

उसके एक्सपर्ट अत्याधुनिक मशीनों सहित प्रस्तावित शिविर में उपस्थित होंगे। यह जानकारी मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. गंभीर सिंह ने दी है। बताया कि शुगर लंबे समय तक कंट्रोल नहीं रहने पर पीड़ित के आखों की रोशनी जाने की संभावना बनी रहती है। फंडस जांच में आंखों पर शुगर के प्रभाव का पता लग जाता है। निजी संस्था के सहयोग से इसकी जांच कुछ सैकड़ाें में हो जा रही है। पहले इस जांच को करने के लिए आंख के डॉक्टरों को मरीजों को काफी समय तक बैठा कर रखना होता था, लेकिन अब तनिक भी समय नहीं लग रहा है।

एक बार फिर हुआ समझौता: निजी कंपनी और सरकार के बीच जांच की सुविधा देने के लिए एग्रिमेंट सरकार बदलने के बाद एक बार फिर हो गया है। क्योंकि यह शिविर पिछली सरकार के दौरान भी जिला अस्पताल में रूटीन के तहत होता था। सरकार बदलने के बाद बंद हो गया था।

स्वास्थ्य विभाग के अफसरों ने बताया कि स्वास्थ्य सेवाएं दुरूस्त करने के लिए कैंप लगा रहे हैं। इसका प्रचार भी कर रहे हैं।

शिविर में हार्ट और फेफड़े की भी कराई जाएगी जांच

जिला अस्पताल में होने वाले इस शिविर में हार्ट के साथ-साथ फेफड़े की भी जांच मुफ्त में की जा रही है। निजी कंपनी के एक्सपर्ट जिन मशीनों से सभी जांच कर रहे हैं, सभी अत्याधुनिक मशीनें हैं। ऐसी मशीनें जिला अस्पताल में अब तक नहीं हैं।

22 को विशेष शिविर...


X
Bhilai News - chhattisgarh news the eye does not go away from sugar so camp on 22 for investigation
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना