12वीं में थ्योरी 75 और प्रैक्टिकल होगा 25 अंकों का

Bhilaidurg News - सभी बोर्ड परीक्षाओं में एक समान परीक्षा पैटर्न लाने के लिए माध्यमिक शिक्षा मंडल में कवायद चल रही है। 20 और 21 अगस्त को...

Bhaskar News Network

Aug 14, 2019, 08:40 AM IST
Bhilai News - chhattisgarh news theory 75 and practical will be of 25 marks in 12th
सभी बोर्ड परीक्षाओं में एक समान परीक्षा पैटर्न लाने के लिए माध्यमिक शिक्षा मंडल में कवायद चल रही है। 20 और 21 अगस्त को परीक्षा समिति की होने वाली बैठक में 12वीं कक्षा की थ्योरी 75 नंबर का और प्रैक्टिकल 25 नंबर करने पर चर्चा होगी। अभी थ्योरी 70 और प्रैक्टिकल 30 नंबर का है। अंकों का निर्धारण बदलने के साथ ही परीक्षा पैटर्न में वस्तुनिष्ठ प्रश्नों की संख्या, अति लघुत्तरीय, लघुत्तरीय और निबंधात्मक प्रश्नों की संख्या में भी फेरबदल करना पड़ेगा।

इस संबंध में सीजी बोर्ड ने तैयारी कर ली है। माना जा रहा है कि आगामी होने वाली बैठक में इस पर चर्चा होगी और एक राय होने पर इस प्रस्ताव पर मुहर लग जाएगी।

आप भी जानिए... क्यों कर रहे हैं 12वीं कक्षा की परीक्षा पैटर्न में बदलाव

ओपन और रेग्युलर के पैटर्न हैं अलग-अलग: रेग्युलर और ओपन दोनों की परीक्षा आयोजित करने का काम माध्यमिक शिक्षा मंडल करता है, लेकिन अंकसूची माशिमं और ओपन स्कूल के माध्यम से दिया जाता है। दोनों के बोर्ड परीक्षा के पैटर्न और अंकों के विभाजन में अंतर है। इसे अब एक समान करने का प्रस्ताव लाया जा रहा है। इसके पीछे राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (एनसीटीई) के पैटर्न को लागू करने की बात की जा रही है। इसी वजह से पैटर्न बदलने पर चर्चा की जाएगी।

इस तरह परीक्षा में अंकों के वेटेज पर होगा बदलाव

विषय पहले अब

बायोलॉजी 70 थ्योरी 30 प्रैक्टिकल 75 थ्योरी, 25 प्रैक्टिकल

फिजिक्स 70 थ्योरी 30 प्रैक्टिकल 75 थ्योरी, 25 प्रैक्टिकल

केमेस्ट्री 70 थ्योरी 30 प्रैक्टिकल 75 थ्योरी, 25 प्रैक्टिकल

कॉमर्स 80 थ्योरी 20 प्रैक्टिकल 75 थ्योरी, 25 प्रैक्टिकल

एग्रीकल्चर 75 थ्योरी 25 प्रैक्टिकल 75 थ्योरी, 25 प्रैक्टिकल

ओपन परीक्षा के लिए है अलग पैटर्न: छत्तीसगढ़ ओपन स्कूल में होम साइंस, केमेस्ट्री, फिजिक्स और बायोलॉजी में 75 अंक थ्योरी में और 25 अंक प्रोजेक्ट और प्रैक्टिकल के लिए रखे गए हैं। साथ ही हिंदी, अंग्रेजी, गणित, इतिहास, राजनीति, भूगोल, अर्थ शास्त्र, कॉमर्स और लेखांकन के पर्चे में सौ-सौ अंक रखे गए हैं। यहां सभी विषयों में अंकों के विभाजन में समानता है, लेकिन नियमित परीक्षा में साइंस, कॉमर्स और एग्रीकल्चर के पर्चे में थ्योरी और प्रैक्टिकल के अंको में वेरिएशन है। इस संबंध में सीजी बोर्ड ने प्रस्ताव बनाया है।

प्रश्न पत्र में 26 सवाल पूछने का भी प्रस्ताव

नए प्रस्ताव के अनुसार फिजिक्स, केमेस्ट्री और बायोलॉजी में 26 सवाल पूछे जाएं। इसमें 20 फीसदी सवाल सरल, 60 फीसदी सवाल औसत और 20 फीसदी सवाल कठिन होंगे। थ्योरी पास करने के लिए छात्रों को न्यूनतम 22 अंक अर्जित करना होगा और प्रैक्टिकल में 10 अंक प्राप्त करना अनिवार्य होगा। इसमें पांच अंकों के वैकल्पिक प्रश्न होंगे। माना जा रहा है कि आगामी होने वाली इस बैठक में सीजी बोर्ड मुहर लगा सकता है। इसके लिए अलग-अलग स्तर पर चर्चा हुई। जिसके बाद बोर्ड ने यह प्रस्ताव बनाया है। अब इस पर औपचारिक रूप से मुहर लगनी ही बाकी है।

X
Bhilai News - chhattisgarh news theory 75 and practical will be of 25 marks in 12th
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना