चीन से 15 जनवरी से पहले आने वालों की कोरोना जांच नहीं होगी

Bhilaidurg News - चीन से लौटे लोगों के लिए राहत वाली खबर है। जो लोग 15 जनवरी से पहले छत्तीसगढ़ लौट आए हैं और उनमें कोरोना वायरस के कोई...

Feb 15, 2020, 07:00 AM IST

चीन से लौटे लोगों के लिए राहत वाली खबर है। जो लोग 15 जनवरी से पहले छत्तीसगढ़ लौट आए हैं और उनमें कोरोना वायरस के कोई लक्षण नहीं है तो उनके सैंपल लेने व जांच की जरूरत नहीं है। वायरोलॉजी लैब नागपुर से इस संबंध में मेल मिलने के बाद नोडल अधिकारी ने केंद्र सरकार ने मार्गदर्शन मांगा है। गुरुवार को छह लोगों का सैंपल तो लिया गया है, लेकिन उसे जांच के लिए नहीं भेजा गया है। इन लोगाें में में बीमारी के कोई लक्षण नहीं है। जिन लोगों का सैंपल लिया गया है उनमें बालोद की एक मेडिकल छात्रा, जांजगीर-चांपा के दो मेडिकल छात्र तथा अंबिकापुर के दो व दुर्ग के एक व्यक्ति शामिल हैं। ये सभी 14 से 22 जनवरी के बीच छत्तीसगढ़ लौट आए हैं। अधिकारियों ने बताया कि वायरोलॉजी लैब के मेल के बाद केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय को मेल किया गया है। उनका जवाब आते ही लिए गए 6 सैंपलों को जांच के लिए नागपुर भेजने का निर्णय लिया जाएगा। प्रदेश में गुरुवार तक 22 सैंपल लिए गए हैं। इनमें 16 में 14 की रिपोर्ट नेगेटिव आई है। खास बात यह है कि लोग स्वास्थ्य विभाग की अपील के बाद सैंपल देने आ रहे हैं। जबकि विभाग के पास कोई जानकारी नहीं है कि चीन से कितने लोग प्रदेश लौटे हैं। इनमें ज्यादातर मेडिकल स्टूडेंट हैं। कुछ लोग नौकरीपेशा व व्यापारी हैं।

जांच से लेकर कोरियर का खर्च दे रही केंद्र सरकार

कोरोना वायरस के सैंपल जांच व उसे भेजने के लिए कोरियर का खर्च केंद्र सरकार वहन कर रही है। स्वास्थ्य विभाग को कोई खर्च वहन नहीं करना पड़ रहा है। जो लैब है, वे भी सरकारी वायरोलॉजी लैब हैं।

X
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना