व्यवस्था का उपयोग सहयोग के लिए होना चाहिए न कि हुक्म चलाने के लिए:त्रिपाठी

Bhaskar News Network

May 18, 2019, 06:56 AM IST

Durg Bhilai News - टाटा स्टील के वाइस प्रेसीडेंट (एचआरएम) एसडी त्रिपाठी ने बीएसपी के सीनियर अफसरों को प्रेरित करते हुए सार्वजनिक...

Bhilai News - chhattisgarh news use of the system should be for cooperation and not to order tripathi
टाटा स्टील के वाइस प्रेसीडेंट (एचआरएम) एसडी त्रिपाठी ने बीएसपी के सीनियर अफसरों को प्रेरित करते हुए सार्वजनिक क्षेत्र के सुदृढ़ प्रणालियों को पब्लिक सेक्टर का बैकबोन बताया। और कहा कि इन प्रणालियों का उपयोग सहयोग के लिए किया जाना चाहिए न कि इनका उपयोग हुक्म चलाने के लिए। हालांकि निजी क्षेत्रों में भी सिस्टम होते हैं लेकिन वे लचीले होते हैं और आवश्यकतानुसार ढाले जा सकते हैं।

वाइस प्रेसीडेंट त्रिपाठी एसडी त्रिपाठी ने बहुद्देशीय सभागार में आयोजित “नवोदय” श्रृंखला के छठवें सत्र में अधिकारियों व कार्मिकों को सं‍बोधित करते हुए कहा कि “वैल्यू क्रिएशन के लिए मानव संसाधन आज केन्द्र में आ चुका है। उन्होंने महसूस किया कि जो कुछ भी बनाया गया है वह हमारे द्वारा बनाया गया है और हमें कुछ नया करने से कोई नहीं रोकता। इसलिए सभी एचआर प्रेक्टिशनर्स को ऐसी संस्कृति बनाने का प्रयास करना चाहिए जो संगठन को अपने लक्ष्य प्राप्त करने में मदद करे। हमें एक बदलाव लाने वाला विश्लेषक व सहयोगकर्ता व विकासकर्ता के रूप में संगठन में परिवर्तन लाने का प्रयास करना चाहिए जिससे संगठन जीवंत रहे और विकास करे। सत्र का विषय “आज मानव संसाधन, मूल्य संवर्धन का केन्द्र है” था। इस अवसर पर संयंत्र के ईडी वर्क्स पीके दाश, डायरेक्टर एमएंडएच डॉ एसके ईस्सर, ईडी पीएंडए केके सिंह एवं जीएम इंचार्ज प्रोजेक्ट एके भट्टा, सेफी चेयरमैन व ओए के अध्यक्ष एनके बंछोर सहित बड़ी संख्या में अधिकारी मौजूद रहे।

पॉलिसी: लक्ष्य हासिल करने में मददगार

टाटा स्टील के वाइस प्रेसिडेंट ने यूआरएम व फर्नेस 8 का दौरा भी किया।

वाइस प्रेसीडेंट ने शांति कक्ष में किया मेडिटेशन

वाइस प्रेसीडेंट त्रिपाठी ने “महामाया” ब्लास्ट फर्नेस-8 एवं यूनिवर्सल रेल मिल का भ्रमण किया। उन्होंने बीएसपी की इन महत्वपूर्ण उत्पादक इकाइयों के तकनीकी क्रियाकलापों का अवलोकन किया। भिलाई निवास में पौधरोपण किया। सीईओ सभागार में सीईओ एके रथ सहित संयंत्र के उच्चाधिकारियों ने स्वागत किया। इस दौरान वाइस प्रेसीडेंट ने सीईओ सभागार के शांति कक्ष में मेडिटेशन किया और प्रबंधन द्वारा स्थापित इस कक्ष की सराहना भी की।

अंतरराष्ट्रीय रुझानों पर नजर रखने की खास जरूरत

टाटा स्टील के वाइस प्रेसीडेंट ने एचआर बिरादरी से अपील करते हुए कहा कि आज हमें एचआर के अंतरराष्ट्रीय रुझानों पर नजर रखने की जरूरत है, जिससे बदलते व्यावसायिक परिदृश्य में परिवर्तन को शीघ्र आत्मसात किया जा सके। उन्होंने विशेष तौर पर क्राउड सोर्सिंग और इसके इस्पात उद्योग में उपयोग करने पर बल दिया। उन्होंने कहा कि हमें कार्यक्षेत्र में ऐसा माहौल तैयार करना चाहिए, जिससे कर्मी उत्साहित रहें।

सुरक्षा कवच प्लांट का बन गया महत्वपूर्ण टूल्स

एसडी त्रिपाठी ने बीएसपी द्वारा सुरक्षा को बढ़ावा देने के लिए मेनगेट के समीप स्थापित सेफ्टी एक्सीलेंस सेंटर सुरक्षा कवच पहुंचे। ज्ञात हो कि सुरक्षा कवच में सुरक्षा के प्रति जागरूकता जगाने के लिए विभिन्न प्रकार की सुरक्षा मानदंडों से संबंधित सामग्री एवं सुरक्षा प्रचार-प्रसार सामग्री को प्रदर्शित किया गया है। सेंटर में सुरक्षा मानदंडों से जुडे़ आंकड़े व जानकारियां उपलब्ध हैं। त्रिपाठी ने सुरक्षा कवच के अवधारणा को सराहा और इसे इस्पात उद्योग के लिए महत्वपूर्ण टूल्स बताया।

X
Bhilai News - chhattisgarh news use of the system should be for cooperation and not to order tripathi
COMMENT