विज्ञापन

बच्चों ने छेड़ी तान, कहा- लय में गाने के लिए राग का ज्ञान जरूरी / बच्चों ने छेड़ी तान, कहा- लय में गाने के लिए राग का ज्ञान जरूरी

Bhaskar News Network

Dec 09, 2018, 02:10 AM IST

Durg Bhilai News - मैरिड वुमंस और उनके साथ छोटे बच्चों ने शास्त्रीय रागों की तान छेड़ी। लय और सुर के साथ उन्होंने राग बागेश्री, भीम...

Bhilai News - children need to know chhadi tan singing rhythm to sing in rhythm
  • comment
मैरिड वुमंस और उनके साथ छोटे बच्चों ने शास्त्रीय रागों की तान छेड़ी। लय और सुर के साथ उन्होंने राग बागेश्री, भीम पलासी, यमन, केदार, वृंदावनी, सारंग और भैरव राग का अभ्यास किया। सुगम संगीत में उन्होंने ठुमरी, गीत और गजल भी गाए। उन्हें बताया गया कि सुबह भैरव और शाम को यमन राग गाया जाता है। गायन के लिए राग और समय दोनों की जानकारी होना अति महत्वपूर्ण है।

भिलाई क्लब में 9 दिसंबर से होने वाले संगीत, साहित्य, संस्कृति महोत्सव में प्रस्तुति देने के लिए बच्चे तैयारी करते रहे। आयोजन स्वयंसिद्धा ए मिशन विद विजन सांस्कृतिक समूह की ओर से किया जा रहा है। इसमें पहली प्रस्तुति विवाहित महिलाओं के लिए होगी।

महोत्सव में प्रस्तुति देने के लिए तैयारी करते बच्चे और महिलाएं।

दो चरणों में होगी प्रतियोगिता

संस्था की डायरेक्टर डॉ. सोनाली चक्रवर्ती ने बताया कि प्रतियोगिता दो वर्गों में होगी। हिंदी में गीत, गजल, भजन और सूफी संगीत प्रस्तुत किए जाएंगे। गैर हिंदी भाषा में प्रादेशिक और लोक गीतों की प्रस्तुति दी जाएगी।

15 को भिलाई क्लब में होगी संगीत स्पर्धा

15 दिसंबर को 5 से 25 साल तक के बच्चों व युवाओं के लिए संगीत प्रतियोगिता रखी गई है। इसे चार आयु वर्ग 4- 9, 10 से 14, 15 से 20 और 20 से 25 वर्ष में रखी गई है। शास्त्रीय संगीत और सुगम संगीत की प्रस्तुति होगी।

विवाहित महिलाओं को मंच प्रदान करना कार्यक्रम का उद्देश्य

कार्यक्रम के माध्यम से विवाहित महिलाओं के भीतर छिपी प्रतिभाओं काे सामने लाने का प्रयास किया जा रहा है। संस्था की डायरेक्टर सोनाली चक्रवर्ती ने कहा कि महिलाएं शादी के बाद अपने संगीत के शौक को भूल ही जाती हैं। समय-समय पर वर्कशॉप एवं लाइट एंड साउंड शो आयोजित किए जाते हैं। कोर कमेटी में एल अनु, माधुरी बिजोरिया, देबजानी मजूमदार, सोनल कालरा, लक्ष्मी साहू, सुशीला साहू, अनिता चक्रवर्ती, बिपाशा हल्दार, मंजू मिश्रा, वंदना नाडंबर, रीना साहा, सावित्री जंघेल, सोमा बोस, रूमा वर्धन, मौसमी टंडन, संजीत कौर और प्रिया तिवारी का सहयोग है।

X
Bhilai News - children need to know chhadi tan singing rhythm to sing in rhythm
COMMENT
Astrology

Recommended

Click to listen..
विज्ञापन
विज्ञापन