सड़क सुरक्षा / दुर्ग से कुम्हारी तक हाईवे पर 13 डेंजर प्वाइंट, हादसे रोकने लगाए जाएंगे रंबल स्ट्रिप



कलेक्टर और एसपी ने बैठक में कई मुद्दों पर चर्चा की। कलेक्टर और एसपी ने बैठक में कई मुद्दों पर चर्चा की।
X
कलेक्टर और एसपी ने बैठक में कई मुद्दों पर चर्चा की।कलेक्टर और एसपी ने बैठक में कई मुद्दों पर चर्चा की।

  • सड़क सुरक्षा समिति की बैठक में पुलिस और प्रशासन ने हादसों को रोकने के लिए की प्लानिंग
  • परिजनों से की गई अपील, बाइक से बच्चों को न भेजें स्कूल, दुर्ग शहर में जल्द खुलेगी चौकी 

Jul 03, 2019, 12:19 PM IST

दुर्ग. शहर सहित प्रमुख मार्गों पर बढ़ते सड़क हादसों को रोकने जिला और पुलिस प्रशासन ने कमर कस ली है। इसे लेकर सड़क सुरक्षा समिति की बैठक में बड़ी प्लानिंग की गई। साथ ही अलग-अलग विभागों को इस प्लानिंग के क्रियान्वयन के लिए कलेक्टर अंकित आनंद ने जिम्मेदारी भी सौंपी। विशेष रूप से ब्लैक (डेंजर) स्पॉट्स की समीक्षा की गई। इसमें दुर्ग-भिलाई से होकर गुजरने वाले मार्ग पर 13 ऐसे स्पॉट्स चिन्हित कर वहां सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए जाने का निर्णय लिया गया। 

बाइक व दो पहिया वाहनों से स्कूल जाने वाले बच्चों पर होगी विशेष नजर

  1. वहीं स्कूलों में दो पहिया से जाने वाले बच्चों पर विशेष नजर रखने व पालकों से अपील जारी की गई कि वे दो पहिया वाहनों, खासकर बाइक और रेसिंग बाइक से बच्चों को स्कूल न भेजें। साथ ही तय किया गया कि पुलिस बाइक और अन्य दो पहिया वाहनों पर स्कूल जाने वाले छात्र-छात्राओं के लाइसेंस चेक करेगी। इसके आधार पर समझाइश होगी और फिर बाद में चलान भी किया जाएगा। इधर दुर्ग में नई यातायात चौकी खोलने का निर्णय लिया गया। इसके लिए जमीन की कार्रवाई जल्द पूरी की जाएगी। 

  2. ये स्पॉट्स चिन्हित, जहां अब होंगे सुधार कार्य 

    पुलिस विभाग के तरफ से जानकारी दी गई कि पटेल चौक, राजेंद्र पार्क, मालवीय नगर चौक, वायशेप ब्रिज, महाराजा चौक, कृष्णा टॉकीज रिसाली, जुनवानी चौक, सुपेला चौक, चंद्रा-मौर्या चौक, खुर्सीपार, सिरसा गेट, कुम्हारी चौक, डबरा पारा ऐसे स्पॉट्स हैं, जहां लगातार हादसे हो रहे। इन स्पॉट्स पर रोड मार्किंग, लाइटिंग, सिग्नल अपग्रेडेशन, आईलैंड पेंटिंग, कैट्स आई, साइनेज बोर्ड, साउंड सिस्टम, आपातकालीन नंबर, सीसी टीवी कैमरे, स्टॉफ पोस्ट, डिस्प्ले, स्मार्ट स्टॉफ रखना सुनिश्चित किया जाएगा। 

  3. शहर के सभी खतरनाक मोड़ पर लगाए जाएंगे स्ट्रिप 

    शहर के सभी खतरनाक मोड़ों पर रंबल स्ट्रिप लगाए जाएंगे। इसके साथ ही रोड साइन बोर्ड भी लगाए जाएंगे। नो एंट्री वाले जगह पर स्टॉपर्स के साथ संचेतक लगाए जाएंगे। इसके अलावा ट्रैफिक दबाव को लेकर लगातार सर्वे किया जाएगा। जिस किसी स्पॉट्स में अधिक ट्रैफिक दबाव होगा, वहां के वैकल्पिक बायपास, नए फ्लाई ओवर को लेकर जानकारी जुटाई जाएगी। 

  4. हादसों पर भी एक नजर 

    वर्ष घटना घायल मृतक
    2015 1177 1199 289
    2016 1097 1078 291
    2017 1106 1135 251
    2018 1006 965 218

  5. स्कूलों के फ्रंट में लगाए जाएंगे सीसीटीवी कैमरा 

    कलेक्टर ने डीईओ के आदेशित किया कि हर स्कूल के बाहर सीसी टीवी कैमरे लगाया जाना सुनिश्चित कराएं। प्राचार्यों को इसके लिए निर्देशित जारी हो। असामाजिक तत्वों की गतिविधियों पर नजर रखने के लिए ऐसा किया जाए। नाबालिग स्कूली बच्चों को वाहन से स्कूल न आने के लिए हतोत्साहित करें। पालकों की बैठक लेकर उन्हें जानकारी दें।आरटीओ जहां स्कूली बसों की चेकिंग करें, वहीं पुलिस नियमित रूप से स्कूलों का औचक निरीक्षण करें। 

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना