शिक्षा / इंजीनियरिंग, मैनेजमेंट और लॉ में प्रवेश के लिए पंजीयन शुरू, नवंबर में होगी परीक्षा

durg news Registration for engineering, management and law starts, examination will be held in November
X
durg news Registration for engineering, management and law starts, examination will be held in November

  • जेईई, एनडीए के एंट्रेंस एग्जाम के लिए जारी किया गया शेड्यूल 
  • कैट, एनडीए, एनए के लिए 7 अगस्त से प्रारंभ हो चुका है पंजीयन

दैनिक भास्कर

Aug 10, 2019, 02:07 PM IST

भिलाई. देशभर के प्रमुख इंजीनियरिंग और मैनेजमेंट कॉलेज के लिए होने वाली सबसे बड़ी परीक्षा जेईई और कैट का शेड्यूल जारी हो गया है। जेईई के लिए रजिस्ट्रेशन सितंबर में होंगे, जबकि कैट के लिए 7 अगस्त से पंजीयन प्रारंभ हो चुके हैं। इसी प्रकार एनडीए और एनए के पंजीयन की शुरुआत हो गई है। अगर कोई कैंडिडेट परीक्षा नहीं देना चाहता है तो वह अपने आवेदन को वापस ले सकता है। आवेदन की प्रक्रिया समाप्त होने के बाद आवेदन वापस लेने की प्रक्रिया शुरू होगी। 

कैट के 18 सितंबर तक होंगे पंजीयन, परीक्षा 156 केंद्रों पर, दुर्ग-भिलाई से भी सैकड़ों स्टूडेंट्स होंगे शामिल 

कॉमन एडमिशन टेस्ट (कैट) के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन 7 अगस्त से शुरू होंगे। ऑनलाइन आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 18 सितंबर तक किए जा सकते हैं। इस एक्जाम के माध्यम से देशभर के आईआईएम सहित टॉप मैनेजमेंट इंस्टीट्यूट में एडमिशन मिलता है। कैट के पेपर का आयोजन 24 नवंबर को होगा। इस बार परीक्षा आईआईएम कोझिकोड़ द्वारा कंडक्ट कराई जाएगी। इस प्रवेश परीक्षा का आयोजन देशभर के अग्रणी प्रबंधन संस्थानों दाखिले के लिए किया जा रहा है। 

परीक्षा का आयोजन देशभर के करीब 156 केंद्रों पर होगा। कैट के प्रवेश पत्र 23 अक्टूबर को जारी किए जाएंगे। कैंडिडेट्स को 4 शहरों का चयन करने का विकल्प होगा। परीक्षा केंद्रों को आवंटित किया जाएगा। 
जेईई का भी प्रोसेस शुरू : ज्वॉइंट एंट्रेंस एक्जामिनेशन (जेईई) के लिए आवेदन की प्रक्रिया 2 सितंबर से शुरू हो रही है। इस परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) की ऑफिशयल वेबसाइट jeemain.nic.in पर जाकर किया जा सकेगा। 

नेशनल डिफेंस अकेडमी (एनडीए) और नेवल अकेडमी (एनए)के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की शुरुआत 7 अगस्त से हो जाएगी। आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 9 सितंबर रहेगी। इसकी परीक्षा 17 नवंबर को होगी। इस परीक्षा में सफल होने वाले परीक्षार्थियों को एनडीए की थलसेना, नौसेना और वायुसेना विंग्स और इंडियन नेवल अकेडमी में प्रवेश मिलेगा। परीक्षा का आयोजन साल में दो बार होता है। दाखिला परीक्षा और इंटेलिजेंस एवं पर्सनालिटी टेस्ट के बाद होता है। 

 

 

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना