--Advertisement--

कविता सुनाकर दो बुजुर्गों ने सुलझाया पानी भरने का पांच साल पुराना विवाद

Durg Bhilai News - पानी भरने को लेकर दो बुजुर्ग पड़ोसियों के बीच पांच साल पहले हुए विवाद का निपटारा रोचक तरीके से शनिवार को नेशनल लोक...

Dainik Bhaskar

Dec 09, 2018, 02:26 AM IST
Durg News - five year old controversy over flooding of two elderly people by writing poetry
पानी भरने को लेकर दो बुजुर्ग पड़ोसियों के बीच पांच साल पहले हुए विवाद का निपटारा रोचक तरीके से शनिवार को नेशनल लोक अदालत में हुआ। प्रकरण के मुताबिक 70 वर्षीय सतीश निर्मलकर का अपने पड़ोसी रविशंकर कलोसिया (70) से विवाद हो गया था। दोनों ने ही इस मामले में पुलिस में शिकायत की थी। प्रकरण लोक अदालत में पहुंचा तो दोनों ही बुजुर्गों ने समझौता करने से मना कर दिया।

सतीश निर्मलकर ने कहा कि यदि रविशंकर मेरी कविता सुन लेगा तो मैं राजीनामा करूंगा। इस पर रविशंकर ने भी हामी भर दी। फिर न्यायालय के सामने ही सतीश ने कविता सुनाई कि तर्क ने बदल डाला है कितना इंसान को, गनीमत है कि ईमानदारी नहीं बदली...। इसके बाद दोनों पक्षों ने समझौता किया। कुछ ऐसे ही प्रकरण शनिवार को लोक अदालत में निराकृत हुए। जिला और तहसील न्यायालय में आयोजित नेशनल लोक अदातल में 862 प्रकरणों को निपटारा किया गया। लोक अदालत में 6.92 करोड़ रुपए के समझौते भी हुए। इसका आयोजन राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण के निर्देश पर राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण बिलासपुर के मार्गदर्शन में जिला विधिक सेवा प्राधिकरण दुर्ग द्वारा किया गया। शुभारंभ अधिवक्ता संघ के अध्यक्ष रमेश कुमार शर्मा, सचिव रविशंकर सिंह, मनोज मून, कुलेश्वर साहू, परिवार न्यायालय के प्रधान न्यायाधीश सुरेश कुमार सोनी, विशेष न्यायाधीश मंसूर अहमद ने किया।

36 खंडपीठ में हुई सुनवाई: नेशनल लोक अदालत में कुल 36 खंडपीठ का गठन किया गया। परिवार न्यायालय दुर्ग के लिए -2, जिला न्यायालय के लिए 30, तहसील न्यायालय पाटन के लिए- 1, तहसील न्यायालय भिलाई के लिए 2 एवं किशोर न्याय बोर्ड के लिए- 1 खण्डपीठ का गठन किया ।

मारपीट के एक मामले में एक दिव्यांग महिला का पति उसे गोद में उठाकर। महिला से कुछ दिन पहले एक व्यक्ति ने मारपीट की थी। महिला नेे समझौता कर लिया।

97 बिजली चोरी के केस भी सुलझाए गए

नेशनल लोक अदालत में कुल 705 न्यायालयीन प्रकरण तथा 157 प्रीलिटिगेशन प्रकरण निराकृत हुए । इसमें कुल समझौता राशि 6 करोड़ 92 हजार 334 रुपए रही। निराकृत हुए प्रकरण में 323 दांडिक प्रकरण, 97 विद्युत के प्रकरण, क्लेम के 62 प्रकरण, 11 पारिवारिक मामले, 166 चेक अनादरण मामले, 44 व्यवहार वाद मामले निराकृत हुए। इसके अतिरिक्त विद्युत के 113 प्रकरण लोक अदालत में निराकृत हुए।

36 हजार उधार का 13 साल पुराना मामला सुलझा

उच्च पीठासीन अधिकारी डायमंड गिलहरे की खंडपीठ क्रमांक -16 के न्यायालय में वर्ष 2005 से लंबित व्यवहार वाद के प्रकरण में पक्षकारों ने आपसी राजीनामा कर प्रकरण को समाप्त करवाया। प्रकरण में वादी ने प्रतिवादी को 36 हजार रुपए उधार दिए थे। इसके बाद से यह मामला 2005 से न्यायालय में लंबित था।

देश की रक्षा करते हो तो प|ी की भी करो

सेना में नौकरी करने वाले राजेश सिंह पर उनकी प|ी ने मारपीट का आरोप लगाते हुए जामुल थाने में शिकायत की थी। मामले में न्यायालय ने समझाइश देते कहा कि जिस प्रकार आप सीमा पर खड़े होकर भारत माता की रक्षा करते हैं, उसी प्रकार क्या आपका कर्तव्य नहीं है कि आप अपनी प|ी की रक्षा भी करें और उसके साथ ऐसा कोई व्यवहार न करें। इस पर राजेश ने अपनी गलती मानते हुए अपनी प|ी से माफी मांगी।

X
Durg News - five year old controversy over flooding of two elderly people by writing poetry
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..