छत्तीसगढ़ / बेसहारा बुजुर्गों की मदद के लिए शुरु हुई फ्री टिफिन सेवा, 6 सालों से चला रहे अभियान



बुजुर्गों को भोजन कराने के साथ नई सेवा की शुरुआत की गई बुजुर्गों को भोजन कराने के साथ नई सेवा की शुरुआत की गई
X
बुजुर्गों को भोजन कराने के साथ नई सेवा की शुरुआत की गईबुजुर्गों को भोजन कराने के साथ नई सेवा की शुरुआत की गई

  • दुर्ग जिले की सामाजिक संस्था ने दैनिक भास्कर के अभियान जॉय ऑफ गिविंग से प्रेरित होकर की नेक पहल 
  • एक फोन कॉल पर बुजुर्गों तक पहुंचाते हैं खाना, अन्न बर्बाद न हो इसका भी रखते हैं ख्याल  

Dainik Bhaskar

Oct 12, 2019, 12:41 PM IST

दुर्ग. छत्तीसगढ़ के दुर्ग जिले में जरुरतमंद बुजुर्गों तक खाना पहुंचाने की सुविधा शुरू की गई है। यह सेवा सांई सृष्टि जनकल्याण संस्थान देगा। संस्थान के प्रमुख व्यवस्थापक प्रो. डीसी अग्रवाल ने बताया कि संस्थान पिछले 6 सालों से नि:शुल्क भोजन बांटने का काम कर रहा है। लेकिन दैनिक भास्कर के अभियान जॉय ऑफ गिविंग से प्रेरणा लेकर उनकी टीम ने बुजुर्गों के लिए कुछ करने की सोची। अब ऐसे बुजुर्ग जिन्हें परिजन खाने के लिए परेशान करते हैं, वह अकेले रहते हैं या पैसों की किल्लत की वजह से भोजन की समस्या है तो उन तक मुफ्त में खाना पहुंचेगा। संस्था द्वारा जारी किए गए नंबर पर संपर्क कर जरुरतमंद इस सुविधा का लाभ ले सकते हैं।

हर महीने उठा रहे डेढ़ लाख का खर्च

  1. प्रोफेसर अग्रवाल ने बताया कि स्थानीय हॉस्पिटल के बाहर मरीज के परिजनों को दो वक्त का भोजन देने का काम कर रहे हैं। इसमें हर महीने डेढ़ लाख रुपए खर्च आता है। टीम के 20 सक्रिय सदस्य इस मिशन को अंजाम देते हैं। कोई गैस सिलेंडर की मदद कर देता है, कोई सब्जियों की। कुछ मेंबर महीने या साल में एक दिन के भोजन का खर्च देकर मदद करते हैं। इस तरह से यह काम बिना रुके जारी है। इस काम के लिए किसी भी तरह की सरकारी मदद नहीं ली जाती।

  2. इस टीम ने खाना बर्बाद न हो इसके लिए भी विचार किया। टिफिन लेने वाले बुजुर्गों से कहा जाता है कि वह टिफिन से खाना अपनी जरुरत के हिसाब से किसी प्लेट में निकाल लें। संस्थान ने दुर्ग शहर के वार्ड पार्षदों, जनप्रतिनिधियों, मितानिनों, आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं और सीनियर सिटीजन एसोसिएशन से अपील की है कि वे जरूरतमंद बुजुर्गों की सूचना उन्हें दें। टिफिन सेवा के 9977295324, 9329007330,9229162611,9424109163 इन नंबरों पर संपर्क कर मदद पहुंचाई या ली जा सकती है। 

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना