छत्तीसगढ़  / दोस्त से करवाया पत्नी का दुष्कर्म, फिर 50 रुपए के स्टॉम्प पर तलाक देकर उसी से करा दी शादी

kawardha news husband got minor wife raped divorced her and got her married to rapist
X
kawardha news husband got minor wife raped divorced her and got her married to rapist

  • कोतवाली क्षेत्र का मामला, 40 दिन पहले ही हुई थी शादी, शादी के समय नाबालिग थी पीड़िता
  •  पति की उम्र भी 19 साल, कागजी तलाक, कागजी शादी : सामाजिक बैठकों में भी उठाया था मामला 

Jul 18, 2019, 02:47 PM IST

कवर्धा. पति-पत्नी के पवित्र संबंधों पर मिट्‌टी पलीत करने वाली यह शर्मनाक घटना है। कोतवाली थाना क्षेत्र में दुष्कर्म का यह अजीबो-गरीब मामला सामने आया है। जहां एक पति ने अपने दोस्त की मदद से पहले तो अपनी बीवी की आबरू लुटवा दी। फिर 50 रुपए के स्टाम्प पर तलाक लिया और उन दोनों की शादी भी 50 रुपए के स्टाम्प पर करा दी। पीड़िता व उसके परिजन को जब इस साजिश का पता चला तो उन्होंने थाने में एफआईआर कराई। 

शादी का हवाला देकर लेने आया तब खुला सच, पति और उसका दोस्त गिरफ्तार

पुलिस ने धारा 376, 120, 34 के तहत आरोपी पति और उसके दोस्त को गिरफ्तार कर लिया है। पूछताछ में चौंकाने वाले तथ्य सामने आए हैं। आरोपी खिलेन्द्र पिता बिजेन्द्र साहू (19) ग्राम पीपरटोला थाना सिंघनपुरी का है। 40 दिन पहले ही पीड़िता से उसकी शादी हुई थी। पराई स्त्री से अफेयर (प्रेम संबंध) के चलते वह पत्नी से छुटकारा पाना चाहता था, इसलिए अपने दोस्त कमलेश पिता गजेलाल साहू (29) निवासी ग्राम नचनिया साल्हेवारा (राजनांदगांव) की मदद ली। खास बात यह है कि विवाह के समय पीड़िता नाबालिग थी। 

वहीं आरोपी पति की उम्र 19 वर्ष है। इस विवाह ने महिला एवं बाल विकास विभाग की सक्रियता की पोल भी खोलकर रख दी है। दुष्कर्म के बाद आरोपी खिलेन्द्र ने पीड़िता को मायके में छोड़ दिया। कुछ दिन बाद आरोपी कमलेश पीड़िता के मायके गया और स्टाम्प पर शादी का हवाला देकर उसे लेने आने की बात कही। तब साजिश सामने आई। सामाजिक बैठकें हुईं और आरोपी खिलेन्द्र ने कलंकित होना बता कर साथ रखने से इंकार कर दिया। तब थाने में रिपोर्ट की।

घटना 27 जून की है। आधार कार्ड बनवाने का झांसा देकर खिलेन्द्र पत्नी को लेकर कवर्धा पहुंचा। आरोपी कमलेश भी साथ था। तहसील ऑफिस में दो स्टाम्प पर पीड़िता के दस्तखत लिए। एक स्टाम्प तलाक संबंधी और दूसरा आरोपी कमलेश के साथ विवाह का था। नोटरी बाद लक्ष्मी लॉज में रुके। कुछ देर बाद खिलेन्द्र दोस्त के साथ बीवी को छोड़कर चला गया। इस दौरान आरोपी कमलेश ने उसके साथ दुष्कर्म किया। 

बात 27 जून की है। मैं पत्नी का आधार बनवाने कवर्धा जाने वाले थे। बारिश का अंदेशा देख पत्नी को बस से कमलेश संग भेज दिया। कवर्धा पहुंचा तो गार्डन में पत्नी की गाेद में कमलेश सिर रख लेटा था। दोनों की रजामंदी पर मैंने स्टॉम्प पर शादी कराई। फिर लॉज में उनके संबंध बने। 
आरोपी कमलेश: खिलेन्द्र ने मुझे ऐसा करने को कहा 
खिलेन्द्र ने मुझसे ऐसा करने को बोला था। क्योंकि वो पत्नी से छुटकारा पाना चाहता था। कड़े सामाजिक नियमों के कारण सीधे-सीधे वह पत्नी से अलग नहीं हो सकता था। इसलिए नाटक रचा। मैं जब उसकी पत्नी को मायके लेने पहुंचा तो परिजन ने इसे गलत बताकर थाने की राह ले ली। 

40 दिन पहले ही हमारी शादी हुई थी। मैं 11वीं तक पढ़ी हूं। शादी के 10-15 दिन तक तो सब ठीक-ठाक चला। लेकिन पति खिलेन्द्र का व्यवहार बदल गया। धमकाते रहते थे। एक दिन उन्होंने स्मार्ट कार्ड बनवाने कवर्धा चलने की बात की। हम बाइक से निकले। लेकिन उन्होंने मुझे लोहारा से बस में बैठा दिया। इस बस में मेरे पति के दोस्त कमलेश थे। बस में बैठाने के बाद मुझे कवर्धा में मिलने कहा। इसके बाद हम कवर्धा के काली गार्डन पहुंचे। 

3 घंटे बाद मेरे पति वहां आए और वीडियो बनाने लगे। फिर मुझे धमकाया। दूसरे दिन मुझे कवर्धा लेकर आया। जान से मारने की धमकी देकर दस्तखत कराए और होटल में ले गए। वहां थोड़ी देर में आता हूं, कह चले गए और वापस नहीं आए। इस दौरान उनके दोस्त ने दुष्कर्म किया। दोनों ने मिलकर साजिश रची और मुझे जानबूझकर कमरे में छोड़ा। इसके बाद मैं अपने मायके चली गई। मैंने वहां घटना की जानकारी दी। इधर, मेरे पति के दोस्त मुझे साथ ले जाने का दबाव बनाने लगे तो थाने पहुंचे। 
(पीड़िता ने जैसा एसपी डॉ. सिंह को बताया) 

साजिश के तहत दोनों आरोपियों ने दुष्कर्म की घटना को अंजाम दिया। पीड़िता को धोखे में रख स्टाम्प पर दस्तखत लिए। फिर लॉज में ले जाकर दोस्त की मदद से पीड़िता की आबरू लुटवाई। फिलहाल दोनों आरोपी गिरफ्त में हैं।

डॉ. लाल उमेद सिंह, एसपी, कबीरधाम

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना