--Advertisement--

स्टील प्लांट हादसा / बीएसपी के ईडी और जीएम समेत चार अधिकारियों पर गैर इरादतन हत्या का मामला दर्ज



फाइल फोटो फाइल फोटो
X
फाइल फोटोफाइल फोटो

  • चारों पर जिम्मेदारी का सही निर्वाहन न करने का आरोप
  • गैस के लो प्रेशर की जानकारी होने पर भी काम शुरू कराया
  • हादसे में 13 लोगों को अपनी जान गंवाना पड़ी, कई घायल

Dainik Bhaskar

Oct 12, 2018, 11:36 PM IST

भिलाई. भिलाई स्टील प्लांट (बीएसपी) में 9 अक्टूबर को हुए हादसे के लिए पुलिस विभाग ने प्लांट के चार अधिकारियों को दोषी माना है। शुक्रवार को इनके खिलाफ भट्टी पुलिस ने मानव जीवन को संकट में डालने और गैर इरादतन हत्या का मामला दर्ज किया है। 

 

भट्टी थाना प्रभारी प्रमिला मंडावी ने बताया कि बीएसपी हादसा में 13 लोगो की मौत की घटना पर ईडी वर्कर्स पीके दाश, जीएम कोको ओवन जीएसवी सुब्रह्मण्यम, जीएम सेफ्टी टी पंड्याराजा, डीजीएम ऊर्जा नवीन कुमार पर मामला दर्ज कराया गया है। जांच में पता चला है कि इन्होंने अपनी जिम्मेदारी का सही तरीके से निर्वाहन नहीं किया।

 

पुलिस ने बताया कि, ईडी वर्कर्स की जिम्मेदारी सभी विभागों की मॉनिटरिंग करने की रहती है। मेंटिनेंस के समय उनकी जिम्मेदारी और अहम हो जाती है। लेकिन उन्होंने अपनी जिम्मेदारी का सही तरीके से निर्वाहन नहीं किया। जिस जगह मेंटिनेंस किया जा रहा था। वहां हाई इनफ्लेबिल गैस थी। इसके बावजूद कोक ओवन जीएम ने गैस को पूरी तरह बंद न करके लो प्रेशर पर मेंटिनेंस का काम शुरू करा दिया।

 

गैस के लो प्रेशर की जानकारी होने पर भी जीएम सेफ्टी मेंटिनेंस का काम शुरू कर दिया। इसकी डीजीएम ऊर्जा को पहले जानकारी थी कि अगर थोड़ी सी भी गैस का रिसाव हुआ तो बड़ा हादसा हो सकता है। इसके चलते जांच में बीएसपी के चारों अधिकारियों की लापरवाही सिद्ध हुई है।

Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..