--Advertisement--

तेलघानी पुल की मरम्मत रोक दी इससे जुड़कर बनेगा नया ब्रिज

Durg Bhilai News - इंफ्रास्ट्रक्चर रिपोर्टर|रायपुर स्टेशन के पास तेलघानीनाका के मौजूदा ओवरब्रिज की मरम्मत रेलवे ने रोक दी है। इस...

Dainik Bhaskar

Dec 09, 2018, 02:25 AM IST
Durg News - telghani bridge repair stopped new bridge will be built
इंफ्रास्ट्रक्चर रिपोर्टर|रायपुर

स्टेशन के पास तेलघानीनाका के मौजूदा ओवरब्रिज की मरम्मत रेलवे ने रोक दी है। इस पुल से रोजाना 80 हजार छोटी-बड़ी गाड़ियां गुजर रही हैं। मरम्मत के लिए पुल बंद करना पड़ेगा, जिससे पूरे इलाके का ट्रैफिक बुरी तरह ध्वस्त हो जाएगा। इसीलिए यहां नया ओवरब्रिज बनाने की प्रक्रिया तेज कर दी गई। यह ओवरब्रिज मौजूदा पुल से जोड़कर बनाया जाएगा। केवल पटरी के ऊपर ही दोनों पुलों में थोड़ा गैप रहेगा। नया ओवरब्रिज बनने के बाद ही इस पुल की मरम्मत होगी।

तेलघानीनाका का पुल जर्जर हो गया है। मरम्मत के हिसाब से रेलवे ने इस पुल का सर्वे किया था, लेकिन यह बात आ गई कि यहां ट्रैफिक नहीं रोका जा सकता। इसीलिए रेलवे ने पुल बंद करने तथा पूरे पुल की मरम्मत के बजाय पटरी के ऊपर वाले हिस्से की ही निगरानी का फैसला लिया है, ताकि खतरा न हो। यह पुल भारी वाहनों के लिए पिछले 9 माह से बंद है, लेकिन छोटे और मंझौले वाहन ही इतने हैं कि नया पुल नने तक इसे रोका नहीं जा सकता।

नया पुल दाहिनी तरफ

वर्तमान पुल के ठीक बगल में ही 550 मीटर लंबा नया ओवरब्रिज बनेगा। नया ब्रिज बनाने के लिए विभाग ने जगह फाइनल कर दी है। स्टेशन से आने में वर्तमान ब्रिज के दाहिनी तरफ के हिस्से में ब्रिज बनेगा। पुराने पुल के समानांतर ही नया निर्माण होगा। पुल के एरिया में 14 लोगों की निजी जमीन आ रही है। इस मामले में थोड़ा विवाद है, लेकिन अफसरों का दावा है कि बातचीत से मामला सुलझा लेंगे।

इसी जगह अंडरब्रिज भी

तेलघानी नाका चौक पर ट्रैफिक दबाव को देखते हुए ओवरब्रिज के साथ एक अंडरब्रिज भी फाइनल हुआ है और निर्माण की तैयारी भी शुरू कर दी गई। यहां 17.5 करोड़ की लागत से 300 मीटर लंबा अंडरब्रिज बनेगा। आमापारा से अग्रसेन चौक होकर तेलघानी नाका जाने वाली सड़क से इस अंडरब्रिज को जोड़ा जाएगा।

33 साल पुराना है पुल

रायपुर स्टेशन से लगकर दुर्ग की ओर बने तथा गंज-तेलघानी और गुढ़ियारी को जोड़ने वाला राजधानी का पहला ओवरब्रिज 33 साल पुराना है। इसे 1984 में बनाया गया था। रेलवे के इंजीनियरिंग विभाग ने दो साल पहले इस पुल के पिलरों में क्रैक पाया था। यहां से रोजाना करीब 106 ट्रेनें गुजर रही हैं। इसीलिए रेलवे इंजीनियरों ने हादसे से बचने के लिए पुल को लोहे के भारी स्ट्रक्चर से टिका दिया है।

नया बनाने के बाद ही पुराने की मरम्मत, बाद में फुटपाथ की तरह यूज

नया पुल संकरा इसलिए पुराने का फुटपाथ जोड़ेंगे

पीडब्ल्यूडी अफसरों के मुताबिक नए पुल की चौड़ाई थोड़ी कम जरूर होगी, लेकिन इसके लिए पुराने ब्रिज के फुटपाथ को उपयोग में लाया जाएगा। पुल के निचले हिस्से के फुटपाथ को नए ब्रिज से जोड़ दिया जाएगा, ताकि नए पुल की चौड़ाई कुछ बढ़ सके। इसके बाद जब पुराने पुल की जगह नए पुल बनेगा, तो दोनों मिलाकर फोरलेन हो जाएंगे। जगह कम होने की वजह से नए पुल की चौड़ाई सिर्फ 10 मीटर रखी गई है। यह पुराने पुल की चौड़ाई से भी कम है।

X
Durg News - telghani bridge repair stopped new bridge will be built
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..