बच्चों को पढ़ने और याद करने का तरीका बताया / बच्चों को पढ़ने और याद करने का तरीका बताया

Bhaskar News Network

Dec 09, 2018, 03:15 AM IST

Durg Bhilai News - दिल्ली से आई लैंग्वेज एवं लर्निंग फाउंडेशन ने सेलूद स्कूल में कक्षा पहली से पांचवीं तक के बच्चों को पढ़ने और याद...

Utai News - told children how to read and remember
दिल्ली से आई लैंग्वेज एवं लर्निंग फाउंडेशन ने सेलूद स्कूल में कक्षा पहली से पांचवीं तक के बच्चों को पढ़ने और याद करने का तरीका बताया। उन्होंने बच्चों को किसी चीज को समझने, उसका प्रायोगिक ज्ञान लेने पर जोर दिया। संस्था का प्रमुख उद्देश्य प्राइमरी स्कूल के बच्चों को पढ़ने, लिखने के कौशल को विकसित करना और शिक्षकों को इसमें दक्ष करना है।

संस्था के धीर झींगरन ने बताया कि कक्षा पहली से पांचवीं तक के बच्चों को गुणवत्ता पूर्ण शिक्षा देना है। पढ़ाई के दौरान अलग-अलग माड्यूल और किताबें प्रशिक्षार्थी शिक्षकों को दी जाती है। पढ़ाने के दौरान शिक्षक उसका उपयोग करते हैं। इस कड़ी में सेलूद स्कूल के शिक्षक मिलिंद चंद्रा कोर्स का संचालन स्कूल में कर रहे हैं। बच्चों को इससे लाभ मिला है। उनका मानना है कि कोर्स से बच्चों को ही नहीं शिक्षकों को भी नया सीखने और सिखाने के नए तरीके मिलते हैं। कोर्स के प्रति छात्रों के जुड़ाव को देखने के लिए तीसरी बार टीम आई। इसमें मंजू दास, अनुज और संजय गुलाटी ने स्कूल के बच्चों से मुलाकात की। उनसे सवाल पूछकर उनके विकास का आंकलन किया। इस अवसर पर संकुल समन्वयक सोनवानी और चंद्राकर के साथ सुनील चेढ़ैया, अंकेश महिपाल, लालिमा चंद्राकर, उषा वर्मा आदि उपस्थित थे।

X
Utai News - told children how to read and remember
COMMENT

किस पार्टी को मिलेंगी कितनी सीटें? अंदाज़ा लगाएँ और इनाम जीतें

  • पार्टी
  • 2019
  • 2014
336
60
147
  • Total
  • 0/543
  • 543
कॉन्टेस्ट में पार्टिसिपेट करने के लिए अपनी डिटेल्स भरें

पार्टिसिपेट करने के लिए धन्यवाद

Total count should be

543