मौसम / आज गिर सकता है ओला, हवा की गति भी रह सकती है तेज



प्रतीकात्मक फोटो। प्रतीकात्मक फोटो।
X
प्रतीकात्मक फोटो।प्रतीकात्मक फोटो।

  • नार्वेस्टर का असर : उत्तर पूर्व राजस्थान पर बना सिस्टम बढ़ रहा है आगे 

Dainik Bhaskar

Apr 16, 2019, 12:19 PM IST

भिलाई. नार्थ ईस्ट राजस्थान में करीब एक किलो मीटर ऊपर बने सिस्टम के कारण मंगलवार को ओले गिर सकते हैं। कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश भी होने की आशंका है। इस दौरान हवा की गति भी 45 से 50 किलोमीटर प्रतिघंटे के करीब रह सकता है। आने वाले एक दिनों तक इसी तरह की स्थिति बनी रहेगी। तापमान भी 38 डिग्री सेल्सियस के करीब बना रहेगा। इससे न्यूनतम तापमान में वृद्धि हो सकती है।

 
सोमवार को सुबह तेज धूप रही। दोपहर बाद मौसम ने करवट बदली। करीब 3.30 के आसपास आसमान में घने बादल छाने लगे। इस दौरान तेज हवाएं भी चलती रहीं। मौसम विभाग के मुताबिक इसकी गति 40 से 50 किलोमीटर प्रतिघंटे रही। इस दौरान गरज चमक के साथ कुछ स्थानों पर बूंदाबांदी हुई। दोपहर 2.30 बजे ट्विनसिटी का तापमान 41.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। यह सामान्य से एक डिग्री सेल्सियस अधिक रहा। शाम को नमी की मात्रा में भी काफी कमी पाई गई। इस तरह की स्थिति अभी कुछ दिनों तक रह सकता है। मौसम साफ होने के बाद दिन और रात दोनों की तापमान बढ़ने लगेगा। किरणें भी सीधी पड़ने लगेंगी। 


सिस्टम का रहेगा आगामी दो दिनों तक प्रभाव 
मौसम वैज्ञानिक हरि प्रसाद चंद्रा ने बताया कि पूर्वी राजस्थान पर बना सिस्टम अब धीरे-धीरे पूर्व दिशा की ओर बढ़ रहा है। पहले नार्थ वेस्ट था। अब इसकी दिशा नार्थ ईस्ट हो गई है। यह धीरे-धीरे छत्तीसगढ़ की ओर बढ़ रही है। इससे मंगलवार को ओला वृष्टि होने और हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। दो दिन तक ऐसी ही स्थिति बनी रह सकती है। 


आप भी जानिए... क्या होता है नार्वेस्टर 
मौसम वैज्ञानिक हरि प्रसाद चंद्रा ने बताया कि इन दिनों गर्म हवा हल्की होकर ऊपर उठती है। वहां वैक्यूम बन जाता है। खाली जगह को भरने के लिए नीचे की ठंडी हवाएं तेजी से आगे बढ़ती हैं। वातावरण भी गर्म होता है। नमी कम होने लगती है। ऊपर जाकर वाष्पीकृत हो जाती है। इससे दोपहर बाद मौसम बदल जाता है। 


तापमान में राज्य में तीसरे स्थान पर रहा ट्विनसिटी 
सोमवार को ट्विनसिटी का तापमान 41.6 डिग्री सेल्सियस के साथ राज्य में तीसरे स्थान पर रहा। 42 डिग्री के साथ माना और राजनांदगांव का तापमान संयुक्त रूप से दूसरे और बिलासपुर 42.2 के साथ पहले स्थान पर रहा। रायपुर का तापमान 41.5, पेंड्रारोड 39.9, अंबिकापुर 39.4 और जगदलपुर का तापमान 38.9 डिग्री सेल्सियस रहा।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना