अटल यूनिवर्सिटी  / छात्र पढ़ रहे नया सिलेबस और यूनिवर्सिटी पुराने सिलेबस से भरवा रही परीक्षा फार्म

बिलासपुर यूनिवर्सिटी बिलासपुर यूनिवर्सिटी
X
बिलासपुर यूनिवर्सिटीबिलासपुर यूनिवर्सिटी

  • पहले भी यूनिवर्सिटी ने सिलेबस बदले जाने की जानकारी दो माह देर से कॉलेजों को दी
  • अब वेबसाइट पर परीक्षा फार्म के सिलेबस में अपलोड किया पुराना, छात्रों ने की शिकायत 

दैनिक भास्कर

Nov 20, 2019, 11:07 AM IST

बिलासपुर. अटल यूनिवर्सिटी ने छात्रों की पढ़ाई बर्बाद कर दी है। यूनिवर्सिटी ने पहले तो वार्षिक व सेमेस्टर के छात्रों का सिलेबस बदल दिया। साथ ही सिलेबस बदलने के बाद यूनिवर्सिटी ने इसकी जानकारी दो महीने देर से कॉलेजों को दी और वेबसाइट पर अपलोड किया। इससे छात्रों को परेशानी हुई। कई कॉलेजों ने पुराने सिलेबस से पढ़ाना शुरू कर दिया। सीएमडी कॉलेज ने नया सिलेबस पढ़ाया। अब यूनिवर्सिटी ने परीक्षा फार्म भराना शुरू किया है, तो फार्म के पोर्टल में पुराना सिलेबस अपलोड कर दिया।

छात्र जब ऑनलाइन फार्म भरने पहुंचे तो गड़बड़ी का चला पता 

छात्र जब ऑनलाइन फार्म भरने पहुंचे तो जो टॉपिक पढ़ा तो उसकी जगह दूसरे टॉपिक का नाम था। इसको लेकर छात्रों ने विरोध जताया है। सीएमडी कॉलेज के बॉटनी के छात्रों ने मंगलवार को यूनिवर्सिटी में ज्ञापन सौंपा। प्रथम वर्ष के छात्रों ने कहा कि जाे सिलेबस हमें दूसरे वर्ष में पढ़ना है, वह परीक्षा फार्म के पोर्टल में दिखा रहा है। यूनिवर्सिटी इस गड़बड़ी को सही करे और जिस सिलेबस से कॉलेजों में पढ़ाई हो रही है उसे पोर्टल में अपलोड करे, ताकि छात्र फार्म भर सकें। 

यूनिवर्सिटी ने लॉ छात्रों का परीक्षा फार्म भरने के लिए पोर्टल खोल दिया था। परीक्षा की संभावित तारीख 9 दिसंबर जारी हो गई थी। छात्रों ने विरोध जताया कि ऑर्डिनेंस में दिसंबर में परीक्षा लेने का नियम नहीं है। पुराने सिलेबस में 4 विषय और एक प्रैक्टिकल था। बदले सिलेबस में 5 विषय हो गया है। प्रैक्टिकल को खत्म कर दिया है। इस गलती को लेकर यूनिवर्सिटी ने विधि संकाय व शिक्षण विभाग के लिए अति आवश्यक सूचना जारी कर परीक्षा फार्म भरने की तारीख निरस्त कर दी है। 

दिसंबर में यूनिवर्सिटी लॉ और बीएड, एमएड की परीक्षा लेने की तैयारी कर रही है। स्थिति यह है कि अभी तक यूनिवर्सिटी बीकॉम एलएलबी, बीएड और एमएड का सिलेबस ही नहीं बना पाई है। इस वजह से अभी तक यूनिवर्सिटी ने इसे पोर्टल में अपलोड नहीं किया है। बिना सिलेबस के ही कॉलेजों में पढ़ाई चल रही है। 

सुधार किया जा रहा है 

सिलेबस अकादमी विभाग बदलता है। वह विभागों को जानकारी देता है। फिलहाल जो भी समस्या थी उसमें सुधार किया जा रहा है। 

 

डॉ. प्रवीण पाण्डेय, परीक्षा नियंत्रक 

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना