भास्कर अभियान / अरपा को बचाने दोनों किनारों पर कतियापारा से लेकर तुर्काडीह तक होगा पौधरोपण

bhaskar initiative bilaspur plants will be planted at 29 places by 10000 people to save nature
X
bhaskar initiative bilaspur plants will be planted at 29 places by 10000 people to save nature

  • 29 स्थानों पर 10 हजार लोग 3 दिनों तक सफाई कर खोदेंगे गड्ढे, मानसून आते ही सब मिलकर करेंगे पौधरोपण
  • जीवंत हो सकती है अरपा सब प्रयास तो करें , लोगों से अपील 11, 12 और 13 जून को आएं अरपा को बचाने, करें श्रमदान 
     

Jun 05, 2019, 11:02 AM IST

बिलासपुर. अरपा को बचाने के लिए पहले चरण की कार्ययोजना तैयार हो चुकी है। इसके तहत 11, 12 व 13 जून को अरपा नदी के दोनों किनारों पर सफाई की जाएगी और पौधरोपण के लिए गड्ढे खोदे जाएंगे। इसके लिए लोगों से अपील की गई है। कुदुदंड से लेकर तुर्काडीह तक 29 स्थानों का चिह्नांकन गड्ढे खोदने के लिए किया है। सुबह 6 बजे से लेकर 8 बजे तक दस हजार लोगों के श्रमदान में जुटने की उम्मीद की जा रही है।

कलेक्टर ने गिरते भूजल स्तर व अरपा नदी संरक्षण पर की जन प्रतिनिधियों संग बैठक

खोदे गए गड्ढों में बारिश होते ही बड़े पैमाने पर पौधरोपण किया जाएगा। मंगलवार को कलेक्टर ने मंथन सभाकक्ष में शहर के गिरते भू-जल स्तर और अरपा नदी के संरक्षण के लिए जनप्रतिनिधियों के साथ बैठक की। डॉ. अलंग ने कहा कि जागरूकता अभियान को सफल बनाने के लिए सभी जनप्रतिनिधि, नागरिकों, मीडिया, विभिन्न संगठनों, अधिकारियों-कर्मचारियों से बढ़-चढ़कर हिस्सा लेने की अपील की जा रही है। 

बिलासपुर सांसद अरुण साव ने कहा कि पानी की कमी से शहरवासियों को बहुत समस्या हो रही है। ये सही समय है कि लोगों को जन-जागरूकता अभियान चलाकर जल संरक्षण के लिए एकत्रित किया जाए। सभी का सहयोग जरूरी है। कांग्रेस नेता अटल श्रीवास्तव ने सुझाव दिया कि अरपा नदी को लेकर दीर्घकालिक और लघु योजना बनानी चाहिए। बेलतरा विधायक रजनीश सिंह ने कहा कि यह सुनिश्चित करें कि अरपा नदी से रेत का अवैध उत्खनन न हो। 

तखतपुर विधायक रश्मि सिंह ने सुझाव दिया कि शाला प्रवेश उत्सव के समय प्रत्येक बच्चे को उपहार स्वरूप पौधा दें, जिसे वे अपने घर के आसपास उपयुक्त स्थान पर लगा सकें। मस्तूरी विधायक कृष्णमूर्ति बांधी ने सुझाव दिया कि वृक्षारोपण के साथ ही नदी में सीवरेज के पानी को जाने से रोकना चाहिए। 

सभी के सहयोग से अरपा को बचाएंगे-शैलेष

  • बिलासपुर विधायक शैलेष पाण्डेय ने कहा कि जन-जागरूकता अभियान बहुत आवश्यक है। पानी के बोर सूखते जा रहे हैं और जल संकट लगातार बढ़ रहा है। सभी के सहयोग से ही अरपा नदी को पुनर्जीवित करना संभव है। सभी इस काम में अपना सहयोग दें। 


अरपा साडा योजना से लें मदद-महापौर 

  • महापौर किशोर राय ने कहा कि अरपा साडा में वृहद कार्ययोजना तैयार की गई है। इसके आधार पर काम करेंगे तो आसानी होगी। पूरे साल पानी रहेगा। सरकारी जमीन पर ही वृक्षारोपण करने से बाद में दिक्कत नहीं होगी। 

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना