पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

अब संबद्ध कॉलेज जिस छात्र को चाहेंगे, उन्हें ही देंगे प्राइवेट में एडमिशन

9 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
अटल बिहारी वाजपेयी यूनिवर्सिटी (बिलासपुर यूनिवर्सिटी)
  • प्रवेश फार्म वेरिफिकेशन होने पर ही मिलेगा एडमिशन, कॉलेज चाहेंगेे तो कर सकेंगे रिजेक्ट
  • यूनिवर्सिटी प्राइवेट छात्रों का नामांकन व परीक्षा फार्म एक साथ भरवा रही, 15 नवंबर से खुलेगा पोर्टल

बिलासपुर. अटल यूनिवर्सिटी प्राइवेट छात्रों का नामांकन और परीक्षा फार्म एक साथ भरवाने की तैयारी कर रही है। इससे छात्रों को दो बार कैफे के चक्कर नहीं लगाने होंगे और ना ही दो बार पैसे देने होंगे। साथ ही यूनिवर्सिटी ने छात्रों के लिए एक और नियम लगाया है। जिस कॉलेज में छात्र फार्म भर रहे हैं, वहां पहले रजिस्ट्रेशन कराएंगे। इसके बाद उस कॉलेज फार्म का वेरिफिकेशन करेगा, इसके बाद ही फीस जमा कर एडमिशन सुनिश्चित करेंगे। अब ऐसे में वेरिफिकेशन के समय कॉलेज छात्र को रिजेक्ट करता है तो वहां एडमिशन नहीं हो पाएगा। 

1) छात्र जिस कॉलेज का करेंगे चयन, वहां से ही वेरिफाई होंगे दस्तावेज

अटल बिहारी वाजपेयी यूनिवर्सिटी से संबद्ध 187 कॉलेज में प्रथम वर्ष में 47 हजार से अधिक नियमित छात्रों ने एडमिशन लिया है। नियमित छात्रों का यूनिवर्सिटी ने नामांकन फार्म भरवा लिया है। फार्म भरने की अंतिम तारीख खत्म हो गई है, लेकिन अभी भी कई नियमित छात्र नामांकन फार्म नहीं भर पाए हैं। इस वजह से वे भी तारीख बढ़ाने की मांग कर रहे हैं। वहीं यूनिवर्सिटी प्राइवेट छात्रों का नामांकन फार्म भरने की प्रक्रिया 15 नवंबर से शुरू करने की तैयारी कर रही है। छात्रों की सुविधा के लिए यूनिवर्सिटी ने एक नया कदम उठाया है। इससे छात्रों को दो बार फार्म नहीं भरना होगा। 

यूनिवर्सिटी प्राइवेट छात्रों का नामांकन और परीक्षा फार्म एक साथ भरवाने का काम करने जा रही है। इसमें छात्रों को पहले पोर्टल में अपना नाम, पिता-माता का नाम, मोबाइल नंबर सहित अन्य जानकारी दर्ज कर यूजर आईडी बनानी पड़ेगी। इसके बाद उन्हें अपना फोटो और हस्ताक्षर अपलोड करना होगा। फिर कोर्स और कॉलेज का चयन करना होगा। इसके बाद जिस कॉलेज का छात्र चयन करेंगे, वहां जाकर दस्तावेज वेरिफाई करवाना होगा। क्लियर होने पर छात्र को ऑनलाइन फीस जमा करनी होगी। एक ही फार्म में छात्रों का नामांकन और परीक्षा फार्म दोनों भरा जाएगा। 

प्राइवेट छात्रों की संख्या 

सत्रप्राइवेट छात्र
2012-1354586 
2013-1470278 
2014-1581488 
2015-1690391 
2016-1778719 
2017-1877452 
2018-1975516 

यूनिवर्सिटी ने दिव्यांग छात्रों की समस्याएं खत्म करने जा रही है। यह यूनिवर्सिटी के कुलसचिव डॉ. सुधीर शर्मा का दिव्यांग छात्रों के लिए बहुत ही अच्छा कदम है। दिव्यांग छात्रों को अब नामांकन और परीक्षा फार्म के पैसे नहीं जमा करने होंगे, क्योंकि कॉलेज वेरिफिकेशन करते समय तय कर देंगे कि छात्र दिव्यांग है या नहीं। इससे दिव्यांग छात्रों को शुल्क नहीं पटाना होगा। इसके पहले दिव्यांग छात्र पहले फीस पटाते थे और अपने ही पैसे को वापस लेने दो से तीन साल तक यूनिवर्सिटी का चक्कर लगाते थे। इससे दिव्यांग छात्रों को छुटकारा मिल जाएगा। 

0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- आर्थिक दृष्टि से आज का दिन आपके लिए उपलब्धियां ला रहा है। उन्हें सफल बनाने के लिए आपको दृढ़ निश्चयी होकर काम करना है। आज कुछ समय स्वयं के लिए भी व्यतीत करें। आत्म अवलोकन करने से आपको बहुत अधिक...

और पढ़ें