बिलासपुर  / जिला अस्पताल में कोरोनावायरस संदिग्ध मरीज की जांच होगी, अब यहां मास्क भी मिलेंगे

बिलासपुर का जिला अस्पताल।- फाइल फोटो बिलासपुर का जिला अस्पताल।- फाइल फोटो
X
बिलासपुर का जिला अस्पताल।- फाइल फोटोबिलासपुर का जिला अस्पताल।- फाइल फोटो

  • अस्पताल से सैंपल लेकर टीम रायपुर में करवा सकेगी परीक्षण 
  • मरीजों के लिए अलग से कमरों की भी व्यवस्था की गई है

दैनिक भास्कर

Mar 07, 2020, 01:30 PM IST

बिलासपुर. प्रदेश सरकार के निर्देशों के बाद अब बिलासपुर के जिला अस्पताल को भी कोरोनावायरस से लड़ने के लिए तैयार किया गया है। यहां जरूरतमंद लोगों को मास्क मिल सकेंगे। अस्पताल में मरीजों की जांच और सैंपल लेने की व्यवस्था भी की गई है। शनिवार से इसकी शुरूआत की गई है। हाथ धोने का सेनेटाइजर भी अस्पताल में उपलब्ध कराया जाएगा। जिला अस्पताल में शुक्रवार को रायपुर से कोरोनावायरस के बारे में प्रशिक्षण लेकर आए डॉक्टर ने स्टाफ को जानकारी भी दी।

रायपुर से डॉ. अनिल गुप्ता कोरोनावायरस के बारे में प्रशिक्षण लेकर आए हैं। उन्होंने शुक्रवार को जिला अस्पताल के स्टाफ को इसके लक्षण और बचाव के बारे में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि कोरोना का कोई विशेष लक्षण नहीं है। सर्दी, खांसी और बुखार जिन्हें है, वह जांच कराएं। डॉ. मनोज जायसवाल का कहना है कि कोरोनावायरस को लेकर किसी प्रकार का डर नहीं है। एहतियातन यह सब व्यवस्था की जा रही है। जिन्हें मास्क चाहिए हो, वह अस्पताल से ले सकते हैं।

रेलवे स्टेशन में भी तैयारी
बिलासपुर रेल मंडल के सभी प्रमुख स्टेशनों में पोस्टरों और उद्घोषणा प्रणाली के माध्यम से यात्रियों को कोरोनावायरस से बचने सतर्कता बरतने की सलाह दी जा रही है। बिलासपुर रेलवे स्टेशन के सभी प्लेटफाॅर्म पर जगह-जगह फ्लैक्स और पोस्टर लगाए गए हैं, जिसमें कोरोनावायरस से बचाव हेतु सावधानियां बताई गई हैं। साथ ही एनाउंसमेंट सिस्टम के माध्यम से भी सावधानी बरतने के संदेश दिए जा रहे हैं। इसमें यह बताया जा रहा है कि अपने हाथों को साबुन से नियमित धोएं। स्टेशन में लोगों को बताया जा रहा है कि खांसते और छींकते समय नाक और मुंह में रुमाल या टिश्यू पेपर रखें। जिन व्यक्तियों में जुकाम और फ्लू के लक्षण हों उनसे दूरी बनाकर रखें। अंडे और मांस के सेवन से बचें। जंगली जानवरों के संपर्क में आने से बचें।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना