अटल यूनिवर्सिटी / बिना सिलेबस 7 कॉलेजों में छात्र पढ़ रहे कानून की पढ़ाई, परीक्षा भी हो गई और नतीजे भी आ गए



bilaspur news 3 thousands studied and appeared for exams for legal courses without syllabus at Atal Bihari Vajpai Univer
X
bilaspur news 3 thousands studied and appeared for exams for legal courses without syllabus at Atal Bihari Vajpai Univer

यूनिवर्सिटी में अकादमी से लेकर परीक्षा विभाग के पास नहीं है बीए व बीकॉम एलएलबी का सिलेबस 

प्रशासन के अनुसार, लॉ के सिलेबस में बदलाव भी हो गया, बस वेबसाइट पर अपलोड होना बाकी

Dainik Bhaskar

Aug 22, 2019, 11:34 AM IST

बिलासपुर. प्रदेश की सबसे बड़ी अटल यूनिवर्सिटी ने जिस विभाग की कॉलेजों को संबद्धता दी है, उसका सिलेबस तक नहीं है। इसके बावजूद यूनिवर्सिटी परीक्षा भी ले रही और रिजल्ट भी जारी कर रही है। ऐसे में कॉलेजों में एडमिशन भी हो गए और पढ़ाई शुरू होने का दावा भी एक महीने पहले यूनिवर्सिटी और कॉलेजों के अधिकारियों ने कर दिया। अब सवाल ये खड़ा हो गया है कि जब सिलेबस है ही नहीं तो छात्र पढ़ाई कैसे कर रहे हैं। यूनिवर्सिटी के अकादमी विभाग से लेकर परीक्षा विभाग के अधिकारी बुधवार को सिलेबस खोजने में लगे रहे। 

संबद्ध सात कॉलेजों में कोर्स संचालित, 3000 छात्र कर रहे पढ़ाई

  1. यूनिवर्सिटी से संबद्ध 7 कॉलेजों में लॉ के कोर्स संचालित हो रहे हैं। इसमें कौशलेंद्र राव लॉ कॉलेज, डीपी विप लॉ कॉलेज, एलसीआईटी लॉ विभाग, टीसीएल कॉलेज जांजगीर, ज्योतिभूषण कॉलेज कोरबा, पीडी कॉलेज रायगढ़, स्वामी बालकृष्ण लॉ कॉलेज में लगभग 3 हजार छात्र अध्ययनरत हैं। बिना सिलेबस के पढ़ाई हो गई। रिजल्ट भी आ गया। अब दूसरा साल शुरू हो गया है। यूनिवर्सिटी के अनुसार लॉ के सिलेबस में भी बदलाव हुआ है, पर वेबसाइट पर अपलोड नहीं किया। 

  2. लॉ विभाग के लिए तीन यूनिवर्सिटी का अध्यादेश चला रही 

    अटल यूनिवर्सिटी अभी तक लॉ कोर्स के लिए खुद का अध्यादेश तक तय नहीं कर पाई है। इस वजह से यूनिवर्सिटी तीन जगह का अध्यादेश चला रही है। यूनिवर्सिटी ने कुछ विभाग में गुरु घासीदास सेंट्रल यूनिवर्सिटी तो कुछ विभाग में रविशंकर यूनिवर्सिटी का अध्यादेश लागू कर रखा है। वहीं दिल्ली के भी अध्यादेश को लागू किया गया है। इससे साफ है कि यूनिवर्सिटी और लाॅ विभाग के डीन व कॉलेजों के प्राचार्य अपनी सुविधा के अनुसार नियम चला रहे हैं।

  3. एलएलएम के लिए राज्य के छात्र को भी पात्रता जरूरी : एयू का कहना है कि एलएलएम में 4 विषय हैं। वहीं रविशंकर यूनिवर्सिटी में दो विषय हैं। अब ऐसे में रायपुर से जो छात्र यहां आकर एयू के कॉलेजों में एडमिशन लेना चाहते थे, उन्हें पात्रता लेनी पड़ती है। 

    नए सिलेबस से होनी है पढ़ाई: अटल यूनिवर्सिटी के लॉ के डीन सतीश तिवारी ने कहा कि इस बार रविशंकर यूनिवर्सिटी के सिलेबस को लिया जा रहा है। नए सिलेबस से पढ़ाई होनी है। यूनिवर्सिटी ने अभी तक पोर्टल में इसे अपलोड नहीं किया है। 

    गोपनीय विभाग के अधिकारी ले गए सिलेबस : यूनिवर्सिटी में अकादमी और परीक्षा विभाग के अधिकारियों का कहना है कि गोपनीय विभाग सहायक कुलसचिव सीएचएल टंडन देख रहे थे। वही सेमेस्टर का सिलेबस भी देख रहे थे। सिलेबस भी वही ले गए हैं। 

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना