विज्ञापन

कार्रवाई / भालू की खाल, दांत और नाखून बेच रहे थे, फार्मेसी के दो छात्रों सहित पांच गिरफ्तार

Dainik Bhaskar

Feb 12, 2019, 10:06 AM IST


भालू के अंग बरामद। पुलिस की गिरफ्त में पांचों आरोपी।  भालू के अंग बरामद। पुलिस की गिरफ्त में पांचों आरोपी। 
X
भालू के अंग बरामद। पुलिस की गिरफ्त में पांचों आरोपी। भालू के अंग बरामद। पुलिस की गिरफ्त में पांचों आरोपी। 
  • comment

  • सरकंडा इलाके में वन्य जीव अंगों को बेचने की फिराक में घूम रहे थे दोनों छात्र 
  • बलरामपुर से तीन साथियों के साथ मिलकर शिकार करने के बाद लाए थे बेचने

बिलासपुर. पुलिस ने भालू की खाल, नाखून और दांत के साथ सोमवार को फार्मेसी के दो छात्रों सहित पांच लोगों को गिरफ्तार किया है। दोनों छात्र सूरजपुर जिले के रहने वाले हैं और इन्हें बेचने के फिराक में शहर में घूम रहे थे। वन विभाग के अनुसार बरामद सामान की कीमत करीब 4 लाख रुपए है। 

15 दिन पहले किया था भालू के ढाई साल के बच्चे का शिकार

  1. सरकंडा थाना प्रभारी को दो युवकों के भालू की खाल, नाखून व दांत बेचने की जानकारी मिली थी। दोनों को अशोकनगर पानी टंकी के पास घेराबंदी कर पकड़ा गया। पूछताछ में एक ने अपना नाम आशुतोष उपाध्याय व दूसरे ने आकाश पटेल बताया।

  2. आशुतोष पड़ाव चौक जिला मुंगेली का रहने वाला है और आकाश गोविंदपुर थाना चंदोरा सूरजपुर का निवासी है। दोनों सरकंडा में रहकर बी फार्मेसी कर रहे थे। आशुतोष सूरजपुर के आकाश पटेल के घर चंदोरा गांव गया। यहां पर उसकी आकाश के घर में शिवसागर व रविन्द्र कुमार से मुलाकात हुई।

  3. आशुतोष और आकाश पटेल ने बताया था कि भालू की खाल और नाखून महंगे बिकते हैं। दोनों बिलासपुर आ गए। इसी बीच शिवसागर, रविंद्र व उसके साथी रमेश ने भालू की खाल की व्यवस्था होने की जानकारी दी। तीनों ने मिलकर कैलाशपुर जिला बलरामपुर में भालू का शिकार किया था।

  4. खाल, पंजे, दांत को निकालकर सिर को धड़ से अलग कर दिया है और सामान को लेकर बिलासपुर आ गए। बिलासपुर पहुंचकर रमेश अगरिया कैलाशपुर वाड्रफनगर, रविंद्र कुमार अगरिया धूमा भाठा गांव चंगोरा सूरजपुर व शिवसागर गोंड़ साल धूमा भाठा ने सामान को दोनों के हवाले किया।

  5. इन सामान को दोनों युवक बेचने की फिराक में अशोकनगर पानी टंकी के पास आए थे। इसी बीच पकड़े गए। दोनों की मदद से शिवसागर, रमेश व रविंद्र भी पकड़ लिए गए। आरोपियों के कब्जे से पैर धड़ से अलग 32 इंच लंबी, 24 इंच चौड़ी खाल, भालू के आगे और पीछे का चारों पैर के 14-14 और 13-13 नाखून और दांत जब्त हुए हैं।

  6. चारों पंजे बरामद कर लिए गए हैं। वन विभाग के डॉक्टर पीके चंदन ने बताया कि भालू की उम्र ढाई साल थी। सूखी खाल को देखने पर पता चला कि भालू को 15 दिन पहले मारा गया था। चेक करने के बाद हमने पुलिस को रिपोर्ट दे दी है। 

COMMENT
Astrology
Click to listen..
विज्ञापन
विज्ञापन