अमृत मिशन / 32 किमी पाइप लाइन बिछाने 25 सड़कें खोदेंगे, तब मिल पाएगा पानी



नक्शे के अंदर लाल कलर से जो नंबर लिखे हैं, ये वही सड़कें हैं जहां खुदाई होनी है। नक्शे के अंदर लाल कलर से जो नंबर लिखे हैं, ये वही सड़कें हैं जहां खुदाई होनी है।
X
नक्शे के अंदर लाल कलर से जो नंबर लिखे हैं, ये वही सड़कें हैं जहां खुदाई होनी है।नक्शे के अंदर लाल कलर से जो नंबर लिखे हैं, ये वही सड़कें हैं जहां खुदाई होनी है।

  • मेन लाइन बिछाने के बाद होगा हाइड्रोलिक टेस्ट, फिर सुधारी जाएंगी सड़कें 
  • खूंटाघाट बांध से शहर को होगी पीने के पानी की सप्लाई, शहर में चार स्थानों पर शुरू हुई खुदाई

Dainik Bhaskar

Mar 11, 2019, 09:59 AM IST

सूर्यकांत चतुर्वेदी। बिलासपुर. खूंटाघाट बांध से शहर को पीने के पानी की सप्लाई करने पाइप लाइन बिछाने के लिए पीडब्ल्यूडी की 25 सड़कों की खुदाई करनी पड़ेगी। सड़कों की खुदाई किनारे के हिस्से में 3 फुट से लेकर 7 फुट तक करनी पड़ेगी। मेन लाइन की खुदाई का काम बिरकोना से अशोक नगर व सरकंडा, हेमू नगर और मगरपारा में शुरू हो चुका है। पाइप लाइन बिछाने के बाद गड्ढे पाटने के लिए रेत भर दी गई है, परंतु सड़कों के सुधार का काम नहीं होने के कारण पूरी सड़क धूल धूसरित होने लगी है। आने वाले दिनों में शहर के विभिन्न हिस्सों में करीब 32 किलोमीटर पाइप लाइन बिछाई जानी है। 

खुदाई के लिए लाइसेंस और सुरक्षा शुल्क में दी गई छूट

  1. पीडब्ल्यूडी ने सड़कों की खुदाई के लिए बिलासपुर सहित 9 नगर पालिक निगमों को अनुमति दे दी है। सतही जल प्रदाय योजना को केंद्र सरकार के अमृत मिशन योजना के अंतर्गत संचालित किया जा रहा है, इसलिए पीडब्ल्यूडी ने लाइसेंस शुल्क और सुरक्षा शुल्क में सभी निगमों को छूट दे दी है। कार्यपालन अभियंता सुरेश बरुआ ने बताया कि पाइप लाइन बिछाने के बाद उसकी हाइड्रोलिक टेस्टिंग होगी। सड़कों के सुधार का काम पीडब्ल्यूडी के स्पेसिफिकेशन के आधार पर होगा। जहां कांक्रीट सड़क होगी वहां कांक्रीटीकरण तथा डामर की रोड डामरीकृत होगी। 

  2. शहर की इन सड़कों को खोदा जाएगा

    लिंक रोड पहुंच मार्ग, टेलीफोन एक्सचेंज रोड, डीपी वर्मा पहुंच मार्ग, बिलासपुर मोपका मार्ग, इंदिरा सेतु पहुंच मार्ग, अशोक नगर से आशाबंद मार्ग, तारबहार से नगपुरा मार्ग, शनिचरी रपटा से साइंस कॉलेज पहुंच मार्ग, बिलासपुर पासिद मार्ग, गांधी चौक से तारबाहर, कुदुदंड मंगला मार्ग, श्रद्धानंद वर्मा पहुंच मार्ग, देहनकर पहुंच मार्ग, जेल रोड, पावर हाउस से तोरवा रोड, पत्रकार कॉलोनी मार्ग, चांटीडीह-चिंगराजपारा मार्ग, मोपका-तोरवा मार्ग, नूतन कॉलोनी, वेयर हाउस रोड, मधुबन से लिंगियाडीह, मंगला-भैंसाझार रोड, चांटीडीह-नगोई मार्ग, महामाया चौक से लोधी पारा, देवकीनंदन चौक से महामाया चौक।

  3. 100 करोड़ पाइप लाइन परा होंगे खर्च

    बांध के पानी का शुद्धिकरण बिरकोना के ट्रीटमेंट प्लांट में होगा। यहीं से शहर के कई हिस्सों में निर्मित 18 और निर्माणाधीन 4 पानी टंकियों तक पानी पहुंचेगा। 59 वार्डों में 276 किमी पाइप लाइन बिछाई जाएगी। 100 करोड़ रुपए खर्च होंगे। 

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना