अटल यूनिवर्सिटी / टीसीएल कॉलेज में छात्र ने घड़ी की जगह पहना एमपी थ्री, ईयर फोन से कर था नकल



Bilaspur news Atal University student caught in high tech copy in BEd exam
X
Bilaspur news Atal University student caught in high tech copy in BEd exam

  • बीएड मुख्य परीक्षा में उड़नदस्ता दल ने मारा छापा, छात्र पर कार्रवाई के लिए विवि से अनुशंसा
  • अभी तक 150 से ज्यादा प्रकरण दर्ज, यूनिवर्सिटी प्रशासन ने कई सेंटर में किया बदलाव 

Dainik Bhaskar

Apr 17, 2019, 10:14 AM IST

बिलासपुर. अटल यूनिवर्सिटी में मंगलवार को बीएड की मुख्य परीक्षा के दौरान एक छात्र हाईटेक तरीके से नकल करते हुए पकड़ा गया। छात्र ने घड़ी की जगह हाथ में एमपी थ्री पहना हुआ था और कान में ईयर फोन लगाकर नकल कर रहा था। इसी दौरान उड़नदस्ते ने वहां छापा मार दिया। संदेह होने पर जब छात्र को खड़ा किया गया तो सारा मामला सामने आ गया। इसके बाद छात्र की कॉपी जब्त कर उसे बी कॉपी दे दी गई। वहीं आगे की कार्रवाई के लिए विवि से अनुशंसा की गई है। 

एमपी थ्री में रिकार्ड कर लाया था छात्र पूरी गाइड

  1. दरअसल, अटल यूनिवर्सिटी की इन दिनों बीएड की मुख्य परीक्षा चल रही है।  विश्वविद्यालय का सेंटर जांजगीर स्थित टीसीएल कॉलेज में भी बनाया गया है। मंगलवार को स्कूल कल्चरल, मैनेजमेंट एंड टीचर विषय की परीक्षा 95 केंद्रों में थी। इसी दौरान टीसीएल कॉलेज में यूनिवर्सिटी के उड़नदस्ते ने छापा मारा। दस्ते को एक छात्र पर संदेह हुआ। इस पर उसकी चेकिंग की गई तो नकल करने का मामला सामने आया। 

  2. परीक्षा के दौरान छात्र घड़ी की जगह एमपी थ्री लेकर आया था। एमपी थ्री की मेमोरी में पूरी गाइड को रिकार्ड किया गया और फिर प्रश्न आने पर उसे ईयर फोन के जरिए सुनकर छात्र लिख रहा था। उड़नदस्ता दल जब पहुंचा तब भी छात्र लिखने में व्यस्त था। दल ने छात्र को पकड़ा और एमपी थ्री और ईयर फोन को जब्त कर लिया। अटल यूनिवर्सिटी ने मुख्य परीक्षा में नकल रोकने 6 उड़नदस्ता दल गठित किए हैं।

  3. इसमें दो केंद्रीय उड़नदस्ता दल हैं। इसके अलावा रायगढ़, कोरबा, जांजगीर चांपा और मुंगेली में एक-एक उड़नदस्ता दल का गठन किया गया है। इन दलों ने अभी तक 150 से भी ज्यादा नकल कॉलेजों में पकड़ चुके हैं। वहीं पिछले दिन रायगढ़ उड़नदस्ता दल की शिकायत हुई थी। इसके बाद उन्हें बदल दिया गया था। इसी तरह जांजगीर दल के भी एक सदस्य को शिकायत के बाद बदला गया था। दल के अनुसार अधिकांश नकल प्रकरण बीएड के छात्रों के बने हैं। 

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना