शिक्षा / जेईई और नीट समेत सभी परीक्षाओं के लिए अब होगा एग्जामिनेशन मैनेजमेंट सिस्टम

प्रतिकात्मक फोटो प्रतिकात्मक फोटो
X
प्रतिकात्मक फोटोप्रतिकात्मक फोटो

  • नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने बनाया प्लान : एक ही प्लेटफॉर्म पर ऑनलाइन आवेदन से लेकर परिणाम और समाधान मिलेगा
  • निजी एजेंसी के चयन को लेकर चल रही है प्रक्रिया, एक या कई एजेंसियों को सौंपा जा सकता है काम

दैनिक भास्कर

Oct 05, 2019, 10:48 AM IST

बिलासपुर. जेईई, नीट समेत अन्य सभी परीक्षाओं के लिए एग्जामिनेशन मैनेजमेंट सिस्टम (सर्विस) बनाया जाएगा। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की ओर से सभी तरह की प्रवेश परीक्षाओं और योग्यता परीक्षाओं के लिए एक्जामिनेशन मैनेजमेंट सर्विस का प्लान बनाया गया है। इस सिस्टम के जरिए ऑनलाइन आवेदन, एडमिट कार्ड से लेकर रिजल्ट प्रकाशन और शिकायतों के समाधान की व्यवस्था रहेगी। यह सिस्टम एनटीए को व्यापक पैमाने पर कई तरह की परीक्षाओं के आयोजन में सुविधा प्रदान करेगा। 

साल में करीब 70 लाख छात्र-छात्राएं बैठते हैं परीक्षा में, देश और बाहर के शहरों में होंगी परीक्षाएं

फिलहाल इसके लिए निजी एजेंसी के चयन की प्रक्रिया चल रही है। एक एजेंसी या कई एजेंसी को काम सौंपा जाएगा। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी देशभर के इंजीनियरिंग, मेडिकल, मैनेजमेंट समेत यूजीसी नेट व अन्य कोर्सों में नामांकन के लिए प्रवेश परीक्षाएं आयोजित करता है। एक साल में 70 लाख से अधिक छात्र-छात्राओं के परीक्षा में शामिल होने का अनुमान है। यह सिस्टम इतने छात्रों को ध्यान में रखते हुए बनाया जा रहा है। एनटीए के अनुसार देश के चयनित शहरों व देश के बाहर के कुछ शहरों में प्रवेश परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी। 

ऑनलाइन परीक्षा की सुविधा : एनटीए के अनुसार इस तरह के प्लेटफॉर्म को विकसित करने का उद्देश्य है कि परीक्षा संबंधी विभिन्न आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए एक ऐसा एडवांस सिस्टम तैयार करना जो एंड टू एंड परीक्षा प्रबंधन सुनिश्चित करे। यह एडवांस सिस्टम एनटीए को एजेंसियों की तकनीकी विशेषज्ञता के साथ ऑनलाइन परीक्षा आयोजित करने की सुविधा प्रदान करेगी। 

ऑनलाइन पोर्टल से होंगे सारे काम : एजेंसी एक वेबसाइट का निर्माण करेगी जहां छात्र ऑनलाइन फॉर्म भर पाएंगे व सबमिट कर पाएंगे। एडमिट कार्ड जेनरेट और डाउनलोड की सुविधा रहेगी, ऑनलाइन ऑब्जेक्शन ट्रैकर तथा रिजल्ट डिक्लेरेशन इत्यादि का काम करेगी। यह ऑनलाइन एप्लीकेशन सभी क्रॉस प्लेटफॉर्म पर टेस्ट किया रहेगा ताकि सभी ब्राउजर और मोबाइल पर सही तरीके से काम करे। सर्वर को भी इतना मजबूत बनाया जाएगा कि यह हैवी ट्रैफिक का लोड ले सके। इस पोर्टल में छात्रों के लिए इमेल और एसएमस आधारित रिस्पांस जेनरेट करने की भी क्षमता होगी। 

छात्रों को होगा फायदा : एनटीए की ओर से प्रस्तावित यह सिस्टम सिंगल साइन ऑन फीचर से लैस होगा। यानि अलग-अलग परीक्षाओं के लिए छात्रों को कई यूजर नेम व पासवर्ड को मैनेज करने की जरूरत नहीं होगी। यह सिस्टम स्टैंडर्डाइज्ड मास्टर डाटा मैनेजमेंट की पेशकश करेगा। यह सिस्टम छात्रों को लॉगइन क्रिडेंशियल के साथ एडमिट कार्ड डाउनलोड करने की सुविधा प्रदान करेगा, साथ ही आंसर की चैलेंज के लिए एडवांस मॉड्यूल की सुविधा प्रदान करेगा। छात्रों की शिकायतों का रियल टाइम समाधान होगा। 

ये फीचर्स रहेंगे छात्रों के लिए : सिंगल साइन ऑन मल्टी लैंग्वेज सपोर्ट ईमेल, एसएमएस इंटीग्रेशन एसएमएस, इमेल के जरिए अलर्ट, रिमाइंडर इंफॉर्मेशन ट्रेस करने की सुविधा ऑनलाइन हेल्प,फीडबैक मल्टीपल रोल सपोर्ट 

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना