अटल यूनिवर्सिटी / 10 साल में बदला यूजी का सिलेबस, यूनिवर्सिटी ने कॉलेजों को नहीं भेजी जानकारी



bilaspur news Syllabus change of undergraduate in 10 years of Atal Bihari Vajpai University, Atal University has not sen
X
bilaspur news Syllabus change of undergraduate in 10 years of Atal Bihari Vajpai University, Atal University has not sen

  • एकेडमिक कैलेंडर के अनुसार 1 जुलाई से कॉलेजों में कक्षाएं शुरू होनी हैं
  • नए सिलेबस से छात्रों को पढ़ाने कॉलेज के शिक्षक और लाइब्रेरी तैयार नहीं

Dainik Bhaskar

Jun 25, 2019, 11:30 AM IST

बिलासपुर. स्नातक स्तर के सभी विषयों के सिलेबस में बदलाव हो गया है। इस बदलाव को अटल यूनिवर्सिटी ने स्वीकार भी कर लिया है। इसे स्वीकार करने यूनिवर्सिटी ने बोर्ड ऑफ स्टडी, विद्यापरिषद और कार्यपरिषद की आपात बैठक बुलाई और नए सिलेबस को यूटीडी व कॉलेजों में लागू करने निर्णय भी लिया। सभी निर्णय लेने के बाद भी यूनिवर्सिटी ने अभी तक कॉलेजों को इसकी जानकारी तक नहीं दी है। 

नए सिलेबस को लागू करने के लिए आपात बैठक की थी

  1. एकेडमिक कैलेंडर के अनुसार 1 जुलाई से कॉलेजों में पढ़ाई शुरू होनी है, पर अभी तक शिक्षकों को पता ही नहीं है कि उन्हें पढ़ाना क्या है? यहां तक यूनिवर्सिटी नए सिलेबस को अपनी वेबसाइट पर भी अपलोड नहीं कर पाई है। यूनिवर्सिटी की वेबसाइट में अभी तक 2017-18 का ही सिलेबस अपलोड है। 10 साल बाद अब स्नातक के सभी विषयों का सिलेबस बदल गया है। 

  2. सेंट्रल बोर्ड ऑफ स्टडी कमेटी ने बीए, बीएससी गणित, बॉयोटेक्नॉलॉजी, जूलॉजी, बीकॉम सहित अन्य स्नातक विषयों के सिलेबस में बदलाव किया है। इस सिलेबस में वर्तमान समय की जरूरतों के अनुसार पाठ्यक्रम डाले गए हैं। अब अटल यूनिवर्सिटी के सभी कॉलेजों में इस वर्ष स्नातक की पढ़ाई नए सिलेबस से होगी। यह निर्णय अटल यूनिवर्सिटी ने 14वीं विद्यापरिषद और 24वीं कार्यपरिषद की बैठक में लिया है। 

  3. अब ऐसे में शिक्षक परेशान हैं कि 1 जुलाई से शुरू हो रही कक्षाएं में वे छात्रों को क्या पढ़ाएंगे। वहीं नए सिलेबस के अनुसार अभी तक मार्केट में किताबें भी नहीं आई हैं। वहीं कॉलेजों की लाइब्रेरी में भी नए सिलेबस के अनुसार तैयार नहीं है। ऐसे में नए सत्र से यूनिवर्सिटी की गलती का खामियाजा कॉलेज के शिक्षक और छात्र भुगतेंगे। 

  4. जेपी वर्मा कॉलेज के प्राचार्य डॉ. अनिल मुशरीफ ने कहा कि अभी तक यूनिवर्सिटी से नए सिलेबस से संबंधित कोई भी सूचना नहीं आई है। वहीं डीपी विप्र लॉ कॉलेज के प्राचार्य डॉ. अन्नूभाई सोनी ने कहा कि लॉ के सिलेबस में थोड़ा बदलाव हुआ है। सिलेबस अभी राज्य की बोर्ड ऑफ स्टडी के पास जाएगा, फिर उसे लागू किया जाएगा। डीपी विप्र कॉलेज की प्राचार्य डॉ. अंजू शुक्ला ने कहा कि मैं बाहर हूं, नए सिलेबस की जानकारी नहीं है। सीएमडी कॉलेज के प्राचार्य डॉ. संजय सिंह ने कहा कि एक जुलाई से पढ़ाई की तैयारी की जा रही है। 

  5.  

    अटल बिहारी वाजपेयी यूनिवर्सिटी के पीआरओ प्रो. सौमित्र तिवारी ने कहा कि सभी प्रक्रियाएं पूरी कर सभी कॉलेजों में सिलेबस भेजने की तैयारी की जा रही है। मंगलवार को सभी कॉलेजों को सिलेबस भेज दिया जाएगा। वहीं यूनिवर्सिटी की वेबसाइट पर भी अपलोड कर दिया जाएगा। 

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना