पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मुख्य परीक्षा आज से शुरू, 103 केंद्रों में केवल पहले पेपर के लिए ही पहुंची उत्तर पुस्तिकाएं

9 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
अटल बिहारी वाजपेयी यूनिवर्सिटी (बिलासपुर यूनिवर्सिटी)
  • 3 पालियों में सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक चलेंगी परीक्षाएं, 1.74 लाख से ज्यादा छात्र देंगे परीक्षा
  • अधिकारियों ने पहले बिना सैंपल का आर्डर दिया, अब प्रिंटिंग प्रेस से ही केंद्रों में भेज रहे कॉपियां

बिलासपुर. अटल यूनिवर्सिटी सहित संबद्ध 184 कॉलेजों में मुख्य परीक्षा 4 मार्च से शुरू हो गई है। 57 कोड की परीक्षा होगी। 103 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। इनमें तीन पालियों में सुबह 7 से 10 बजे, सुबह 11 से 2 बजे और दोपहर 3 से शाम 6 बजे तक परीक्षाएं होगी। परीक्षा के एक दिन पहले यूनिवर्सिटी ने सभी केंद्रों में किसी तरह पहली परीक्षा के लिए उत्तरपुस्तिका भेज दी हैं। इसका कारण यह है कि अधिकारियों ने पहले बिना सैंपल के आर्डर दे दिए। अब प्रिंटिंग प्रेस से ही सीधा केंद्रों पर कॉपियां भिजवाई जा रही हैं।

परीक्षा में 1 लाख 74 हजार 676 छात्र बैठेंगे। इसमें 84 हजार 390 नियमित और 90 हजार 286 प्राइवेट छात्र परीक्षा देंगे। परीक्षा में 85 हजार 65 छात्र और 89 हजार 599 छात्राएं परीक्षा देंगी। इसमें 573 दिव्यांग छात्र परीक्षा देंगे। इनमें 193 छात्राएं शामिल हैं। परीक्षा केंद्रों में नकल रोकने यूनिवर्सिटी ने 5 उड़नदस्ता की टीम बनाई है। इसमें दो केंद्रीय उड़नदस्ता टीम है। इसमें एक महिला उड़नदस्ता टीम भी शामिल है। परीक्षा केंद्रों में होने वाली समस्या के समाधान के लिए कंट्रोल रूम भी यूनिवर्सिटी में बनाया गया है।

आंकड़े मुख्य परीक्षा के

कुल कॉलेज  184
मुख्य परीक्षा शुरू  4 मार्च से
परीक्षा संचालन3 पालियों में
कुल परीक्षार्थी   1,74,676
परीक्षा केंद्र 103
उत्तरपुस्तिका32 पेज
उड़नदस्ता टीम 05
कंट्रोल रूम नंबर 7415011290

पुराने कोड का भेज दिया पेपर, बदलने जारी किया पत्र अटल यूनिवर्सिटी ने बीएससी, बीए और बीकॉम के एक-एक विषय की परीक्षा तिथि बदल दी है। अब ऐसे में प्रश्नपत्र पुराने तारीख पर ही छप गया है और यूनिवर्सिटी ने उसे केंद्रों में भी भेज दिया है। अब ऐसे में यूनिवर्सिटी ने केंद्रों को पत्र जारी किया है कि जिस विषय की परीक्षा की तारीख बदली गई है, उसके प्रश्नपत्र पर तारीख बदल दें। ऐसे में अगर किसी केंद्र ने पहले ही पेपर खोल दिया है तो गड़बड़ी हो जाएगी।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- दिन उन्नतिकारक है। आपकी प्रतिभा व योग्यता के अनुरूप आपको अपने कार्यों के उचित परिणाम प्राप्त होंगे। कामकाज व कैरियर को महत्व देंगे परंतु पहली प्राथमिकता आपकी परिवार ही रहेगी। संतान के विवाह क...

और पढ़ें