सुविधा / बिलासपुर के मातृ-शिशु अस्पताल में बनेगा नया चिल्ड्रन वाॅर्ड, अब 24 घंटे तैनात रहेंगे शिशु रोग विशेषज्ञ

मातृ शिशु अस्पताल बिलासपुर। मातृ शिशु अस्पताल बिलासपुर।
X
मातृ शिशु अस्पताल बिलासपुर।मातृ शिशु अस्पताल बिलासपुर।

  • नए वाॅर्ड में 8 से 10 बेड होंगे, 1 फरवरी से नई व्यवस्था शुरू होगी, अभी ओपीडी के बाद चले जाते हैं डॉक्टर
  • भर्ती मरीजों को भी आपात स्थिति में नहीं मिल पाते थे डॉक्टर, अस्पताल की चौथी मंजिर पर नया वाॅर्ड बनेगा

दैनिक भास्कर

Jan 29, 2020, 01:37 PM IST

बिलासपुर. छत्तीसगढ़ के बिलासपुर स्थित मातृ-शिशु अस्पताल में जल्द ही एक और नया चिल्ड्रन वार्ड बनकर तैयार होने जा रहा है। नया वाॅर्ड अस्पताल की चौथी मंजिल पर तैयार किया जा रहा है। इसमें 8 से 10 बेड लगाए जाने की योजना है। इसके अलावा अस्पताल में विशेषज्ञ डॉक्टर भी 24 घंटे मौजूद रहेंगे। यह वाॅर्ड 1 फरवरी से लागू चालू हो जाएगा। इसे लेकर मंगलवार को आरएमओ व डॉक्टरों के बीच व्यवस्था को लेकर विचार-विमर्श किया गया। 

अभी बने वाॅर्ड में सिर्फ 5 बेड की सुविधा

मातृ-शिशु अस्पताल में वर्तमान में दूसरी मंजिल पर बच्चा वाॅर्ड बना हुआ है जिसकी क्षमता 5 बिस्तरों की है। पिछले कुछ समय से यह देखने में आ रहा है कि वाॅर्ड में भर्ती बच्चे की तबीयत अगर ज्यादा खराब हो जाए या फिर कोई इमरजेंसी केस आ जाए तो तत्काल समय पर विशेषज्ञ डॉक्टर मौजूद नहीं रहने से मरीज की हालात गंभीर हो जाती है। इस स्थिति को देखने के बाद ही 24 घंटे विशेषज्ञ डॉक्टर को ड्यूटी पर रखने और नया चिल्ड्रन वाॅर्ड बनाने का फैसला लिया गया। 

मातृ-शिशु अस्पताल की चौथी मंजिल पर पर्याप्त मात्रा में जगह उपलब्ध है। यहां पर सिर्फ बेड लगाने हैं और जरूरी चिकित्सकीय संसाधन फिट किए जाने हैं। वर्तमान में यहां कुपोषित बच्चों का वाॅर्ड और नसबंदी कराने आने वाली महिलाओं के लिए वाॅर्ड है। इस संबंध में जिला अस्पताल के आरएमओ डॉ. मनाेज जायसवाल ने बताया कि सामान्य बीमारी जैसे उल्टी, दस्त, बुखार, पीलिया, निमोनिया सहित अन्य बीमारी कभी-कभी बढ़ जाती है जिससे खतरा हो जाता है।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना