--Advertisement--

निगम में सड़क, पानी, बिजली की 109 शिकायतें यथावत

Dainik Bhaskar

Jan 14, 2019, 03:16 AM IST

Bilaspur News - लोगों की परेशानियों को जानने और उसके समाधान के लिए शुरू किए गए ऑनलाइन सिस्टम में बिलासपुर में 109 मामले पेंडिंग...

Bilaspur News - chhattisgarh news 109 complaints of road water and electricity in the corporation
लोगों की परेशानियों को जानने और उसके समाधान के लिए शुरू किए गए ऑनलाइन सिस्टम में बिलासपुर में 109 मामले पेंडिंग दिखाई दे रहे हैं। सबसे ज्यादा शिकायतें रायपुर नगर निगम में दर्ज की गई हैं। प्रदेश के सभी नगरीय निकायों की लंबित शिकायतें 5650 हैं। इनमें से अकेले रायपुर की 1220 शिकायतें पेंडिंग हैं। हालांकि सबसे ज्यादा शिकायतें भी यहीं सुलझाई गई हैं। रायपुर में अब तक 1 लाख 74 हजार 965 समस्याएं सुलझाई गई हैं, जो सभी नगरीय निकायों में सर्वाधिक हैं। शिकायतों के मामले में भिलाई दूसरे नंबर पर हैं। वहां 82 हजार 636 शिकायतें दर्ज की गई हैं। इनमें से 81 हजार 878 समस्याओं को सुलझाया जा चुका है। दुर्ग तीसरे नंबर पर है, जहां 58 हजार 946 शिकायतों में से 58 हजार 571 शिकायतें सुलझाई जा चुकी हैं। बिलासपुर में निगम के अधिकारी मामलों को सुलझाने में दिलचस्पी नहीं ले रहे। यही वजह है कि लगातार गड़बड़ी हो रही है। कई क्षेत्रों के लोग परेशान चल रहे हैं। इसके अलावा कई और समस्याएं हैं। कई मामलों की शिकायत भी कलेक्टर से हुई है। पर इस मामले में कोई ध्यान देने को तैयार नहीं है। यही वजह है कि यहां लोगों की दिक्कतें बढ़ती जा रही है।

शिकायत करने के तरीके: ऑनलाइन शिकायत निवारण प्रणाली वेब आधारित साफ्टवेयर है। इसमें इंटरनेट के जरिए या फिर टेलीफोन पर 1100 डायल कर कोई भी व्यक्ति अपनी शिकायतें दर्ज करा सकता है। इन शिकायतों की ऑनलाइन ट्रैकिंग भी की जा सकती है। दरअसल, इस सुविधा को शुरू करने का उद्देश्य सभी नगर निगमों द्वारा दी जाने वाली सुविधाओं जल आपूर्ति, सड़क, प्रकाश और साफ सफाई आदि का फायदा नागरिकों तक पहुंचाना है। इसके उलट कई मामलों में अभी भी अनदेखी जारी है।

रायपुर में हर दिन दर्ज होती हैं 500 शिकायतें

रायपुर में हर दिन लगभग 500 से ऊपर समस्याएं दर्ज की जाती हैं। इनका निराकरण भी किया जाता है। अकेले 6 जनवरी को ही 534 शिकायतें ऑनलाइन दर्ज की गई हैं। दर्ज की जाने वाली शिकायतों में कुछ ऐसी होती हैं, जिनका समाधान तत्काल विभिन्न विभागों के स्तर पर हो जाता है, लेकिन कुछ शिकायतें सुझाव की तरह होती हैं तो कुछ एेसी होती हैं जिनका समाधान ही नहीं हो सकता। नगरीय प्रशासन विभाग ऐसी शिकायतों को छोड़कर अन्य सभी समस्याओं का विभिन्न विभागों की मदद से समाधान करने की कोशिश करता है।

नगर निगम में लंबित शिकायतों का लेखा-जोखा

निगम पेंडिंग अनसुलझे

रायपुर 1220 20

दुर्ग 311 64

राजनांदगांव 23 11

भिलाई 737 21

जगदलपुर 28 0

बिलासपुर 109 0

कोरबा 143 9

रायगढ़ 72 5

अंबिकापुर 18 1

चिरमिरी 18 21

शिकायतों का संबंध इन 13 विभाग से

ऑनलाइन शिकायत निवारण प्रणाली सॉफ्टवेयर के जरिए जिन शिकायतों को दर्ज किया जाता है। इसमें स्ट्रीट लाइट, सी और डी वेस्ट, नया नल कनेक्शन, सार्वजनिक जल आपूर्ति, टॉयलेट मेरा अधिकार, ठोस अपशिष्ट प्रबंधन, आवारा पशु, जन्म एवं मृत्यु प्रमाण पत्र, पेंशन, भवन अनुज्ञा, फोगिंग, राशन कार्ड, पीडब्लूडी से संबंधित होती हैं। ये सभी शिकायतें सामान्यतया सरकार की 13 विभिन्न विभागों से संबंधित होती हैं।

X
Bilaspur News - chhattisgarh news 109 complaints of road water and electricity in the corporation
Astrology

Recommended

Click to listen..