स्कूल से लौट रही छात्रा पर गिरा 11 केवी बिजली तार, झुलसी, सिम्स किया रेफर

Bilaspur News - बिजली विभाग की लापरवाही और पुराने हो चुके बिजली के तार लोगों के धन और जीवन दोनों के लिए नुकसान दायक हो रहे हैं।...

Jan 16, 2020, 07:55 AM IST
Takhatpur News - chhattisgarh news 11 kv power cable dropped on student returning from school scorched sims referred
बिजली विभाग की लापरवाही और पुराने हो चुके बिजली के तार लोगों के धन और जीवन दोनों के लिए नुकसान दायक हो रहे हैं। बिजली विभाग की इसी लापरवाही के कारण बुधवार को उस वक्त एक स्कूली छात्रा की जान पर बन आई, जब 11केवी तार के टूट कर गिरने की चपेट में वह आ गई।

तखतपुर के शहरी क्षेत्र में पुराने हो चुके बिजली के तार और विभाग के अधिकारियों की लापरवाही के कारण आए दिन हाई वोल्टेज तार टूट कर कहीं पर भी गिर रहे हैं। इससे लोगो के जान पर तो संकट आ ही रहा है। साथ ही तार के घरेलू बिजली तारों से छू जाने के कारण घरों के इलेक्ट्रॉनिक उपकरण भी शॉर्ट होकर खराब हो रहे हैं। इसी तार टूटने की घटना के कारण एक स्कूली छात्रा हाई वोल्टेज तार की चपेट में आ गई। इससे वह बुरी तरह झुलस गई। प्राप्त जानकारी के अनुसार तखतपुर मुसलमान मोहल्ले की रहने वाली अंजुम बानो पिता जलील साय उम्र 17 वर्ष नगर के टिकरीपारा के कन्या उच्चतर माध्यमिक शाला के कक्षा दसवीं की छात्रा है। शाम को वह अपने स्कूल से पैदल वापस घर आ रही थी कि रास्ते मे 11केवी का तार अचानक टूटकर गिर गया। उसके पैर, पेट, सीना और हाथ के संपर्क में आ गया। इससे वह बुरी तरह झुलस गई। लोगों ने उसे सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पहुंचाया जहां डॉक्टरों ने उसे प्राथमिक उपचार के बाद सिम्स रेफर कर दिया।

हादसा
तार टूटकर घरेलू लाइन पर गिरने से शार्ट सर्किट से लोगों के उपकरण हो रहे खराब

बिजली के तार की चपेट आने से गंभीर रूप से झुलसी छात्रो को सिम्स किया गया रेफर।

एक दिन पहले टूटा था बिजली का तार जोड़ा गया, वही टूटकर गिरा

हाई वोल्टेज तार टूट कर गिरा था जिसे जोड़ दिया गया था। बुधवार को भी वही तार फिर टूटकर गिर गया और उसी तार को पुनः जोड़ दिया गया। हाई वोल्टेज की तारों को देखने से ही समझ मे आ जाएगा कि तारों को कितनी बार जोड़ा गया है। जबकि बिजली विभाग हर समय मेंटेनेंस का काम करता रहा है। मगर कभी पुराने हो चुके तार से पैदा होने वाले संकट के विषय में विचार नहीं किया और उन्हें बदलने की कार्य योजना नहीं बनाई।

बिजली कंपनी में नहीं है शहरी जेई, एई छुट्टी पर, डीई ने नहीं उठाया फोन

शहर में बिजली विभाग में अफसरों की मनमानी का खेल चल रहा है। लोगों की समस्या सुनने अफसर फोन तक नहीं उठा रहे। घटना के संबंध में बिजली विभाग से जानकारी के लिए संपर्क करने पर पता चला कि शहरी जेई का स्थानांतरण हो चुका है।उनकी जगह किसी की पदस्थापना नहीं की गई है। वही एई शेखर सोनी छुट्टी पर हैं। फिर भी उनसे संपर्क किया गया तो उनका फोन बन्द था। जब डीई नागेशवर त्रिपाठी को लगाया गया तो फोन रिसीव नहीं हुआ।

बहुत पुराने और जर्जर हो गए हैं तार

शहर में फैले बिजली के हाई वोल्टेज के तार बहुत पुराने हैं। जो जगह जगह से टूट रहे हैं। इसके कारण लोगों की जान और माल दोनों को खतरा हो रहा है। इसे बदले जाने की आवश्यकता है। लोगों ने अधिकारियों का ध्यान इस ओर दिलाने का प्रयास कई बार किया, लेकिन किसी भी अधिकारी ने पुराने हो चुके तारों को बदलवाने की पहल नहीं की है। इस बारे में जानने के लिए बिजली विभाग के डीई नागेश्वर त्रिपाठी को फ़ोन लगाया गया मगर उनसे संपर्क नहीं हो पाया।

तार टूटने के कारण लोगों के जल गए थे उपकरण

पुराना हो चुका हाई वोल्टेज तार टूट कर मंगलवार को भी गिर गया था। जिससे लोगों के घरों में लगे बिजली के उपकरण शॉर्ट हो कर खराब हो गए। दरअसल हाई वोल्टेज तार टूटने के बाद घरेलू वितरण वाले तारों से छू गए जिससे घरों में भी हाई वोल्टेज की सप्लाई हो गई और घरेलू बिजली उपकरण खराब हो गए। एलईडी बल्ब भी उड़ गए और आज भी तार टूट कर गिर गया।

X
Takhatpur News - chhattisgarh news 11 kv power cable dropped on student returning from school scorched sims referred
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना