सात गांवों के 7 सौ किसानों को नहीं मिला खाद-बीज

Bhaskar News Network

Jun 14, 2019, 06:30 AM IST

Bilaspur News - जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक मल्हार के अंतर्गत आने वाले सेवा सहकारी समिति मल्हार सहित 7 गांवों के 700 किसानों को इस...

Bilaspur News - chhattisgarh news 7 hundred farmers of seven villages did not get the fertilizer seeds
जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक मल्हार के अंतर्गत आने वाले सेवा सहकारी समिति मल्हार सहित 7 गांवों के 700 किसानों को इस वर्ष की खरीफ फसल के लिए ना ही केसीसी मिल पाया है और ना ही खाद व बीज मिला है। जिससे किसान खासे परेशान हैं।

मानसून की बरसात शुरू होते ही किसानों को तत्काल बीज आवश्यकता होगी, जो अब तक नहीं मिल पाया है। विभागीय अफसरों को जानकारी होने के बावजूद ध्यान नहीं दिया जा रहा है। वहीं स्थानीय अधिकारी- कर्मचारी किसानों को आश्वासन दे रहे हैं कि जल्द ही सभी समस्या दूर होगी। लेकिन किसानों को इस बात की चिंता है कि अब तक खाद, बीज, केसीसी नहीं आया तो कब आएगा, जबकि बरसात कुछ ही दिनो में प्रारंभ होने की उम्मीद है। मल्हार समिति के 768 किसानों में से 590 किसानों ने केसीसी के लिए आवेदन किया है। जिनको लोन अब तक नहीं मिल पाया है। ग्राम जुनवानी के किसान विधि रजक का कहना है कि मैंने केसीसी खाद व बीज के लिए आवश्यक दस्तावेज दो महीने पूर्व ही जमा कर दिए हैं। लेकिन राशि नहीं मिली। जुनवानी के ही कृष्ण कुमार टंडन का भी यही हाल है। मल्हार के किसान युगल साहू का कहना है कि उन्होंने तीन महीने पहले आवेदन दिया था, लेकिन केसीसी नहीं बना। नगर पंचायत अध्यक्ष सुरेन्द्र सिंह का कहना है कि दो माह से किसानों को सिर्फ आश्वासन ही मिल पा रहा है। जिससे किसान चिंतित व आक्रोशित हैं। जल्द ही खाद, बीज व केसीसी नहीं मिला तो उच्चाधिकारियों के पास जाएंगे।

अफसर बोले- खाद, बीज का इंतजाम कर रहे

इस संबंध में तहसीलदार शेषनारायण जायसवाल का कहना है कि उन्हें एक किसान ने परेशानी बताई है। इस पर बैंक सीईओ बिलासपुर और बैंक मैनेजर से बात कर जल्द निराकरण करने को कहा है। जिला सहकारी बैंक मैनेजर राजेश पांडेय का कहना है कि मल्हार की लिमिट पास नहीं हुई है। जिसके कारण मल्हार समिति को किसी प्रकार का केसीसी बीज व खाद नहीं मिल पाएगा। एसडीएम बीके लकड़ा का कहना है कि समस्या की जानकारी ली जा रही है। इसे लेकर अधिकारियों से बात करेंगे।

प्रपोजल बनाकर भेज दिया है


X
Bilaspur News - chhattisgarh news 7 hundred farmers of seven villages did not get the fertilizer seeds
COMMENT