तीन तालाबों के सौंदर्यीकरण पर 8 करोड़ रुपए फूंके, एक में भी पानी नहीं

Bilaspur News - शुक्रवार को निगम आयुक्त प्रभाकर पाण्डेय ने तालाबों की सफाई व गहरीकरण कार्य का जायजा लिया। भारतीय नगर तालाब में...

Bhaskar News Network

Jun 15, 2019, 06:30 AM IST
Bilaspur News - chhattisgarh news 8 crores rupees for beautification of three ponds no water in one
शुक्रवार को निगम आयुक्त प्रभाकर पाण्डेय ने तालाबों की सफाई व गहरीकरण कार्य का जायजा लिया। भारतीय नगर तालाब में उन्होंने जलकुंभी निकालने के साथ चारों तरफ मेढ़ की भी सफाई करने कहा। तालापारा तालाब से जलकुंभी और मलबा निकलवाने के लिए वाहन विभाग को पर्याप्त डंपर उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। आयुक्त ने बताया कि पांच तालाबों की जोरापारा , भारतीय नगर , तालापारा, डीपूपारा एवं मामा भांचा तालाब की सफाई का काम चल रहा है। जल्दी ही करबला तालाब की भी सफाई कराई जाएगी। वहीं जतिया तालाब की खुदाई का कार्य पूरा हो गया है। इधर चिंगराजपारा तालाब की खुदाई का कार्य चल रहा है। पाण्डेय ने तालापारा तालाब का स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत सौंदर्यीकरण करने की बात कही।

जहां जल स्त्रोत नहीं था वहां तालाब बनाया, सूखा पड़ा

हेमू नगर के बंधवापारा तालाब के दो बार लोकार्पण के बाद अब वहां फिर से सौंदर्यीकरण का काम करवाया जा रहा है। इस पर 5 करोड़ रुपए पहले ही खर्च हो चुके हैं। मौजूदा कार्य के लिए करीब 2 करोड़ का इस्टीमेट है। कार्यपालन अभियंता पीके पंचायती के मुताबिक निर्माण कार्य के लिए तालाब का पानी निकाल दिया गया है। सचाई यह है कि इसमें कभी पानी नहीं रहता। तालाब भरने के लिए दो मोटर पंप लगाए गए थे। पहले यहां नाले, नालियों का पानी भरता था, जो पैठू के रूप में आबाद था। निगम ने सौंदर्यीकरण की प्लानिंग करते नाले, नालियों का रुख दूसरी ओर मोड़ दिया। जहां जल का स्त्रोत नहीं है, वहां पानी भर कैसे सकता है। स्मृति वन के तालाब की त्रुटिपूर्ण डिजाइन के चलते इसमें पानी नहीं टिकता। रिटर्निंग वाल के निर्माण और गहरीकरण पर दो करोड़ से अधिक राशि खर्च की जा चुकी है। तालाब पूरी तरह सूखा पड़ा है। जोरापारा तालाब में दो साल गहरीकरण और दूसरे काम चल रहे हैं। यहां नाले, नालियों के पानी को उपचारित कर भरने की योजना है। इस पर एक करोड़ रुपए से अधिक खर्च हो चुके हैं। करीब 3 करोड़ की प्लानिंग पर काम चल रहा है।

X
Bilaspur News - chhattisgarh news 8 crores rupees for beautification of three ponds no water in one
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना