पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सीएमएचओ दफ्तर को शिफ्ट करने मिले 92 लाख लैप्स, अब दो करोड़ का प्रस्ताव बनाएंगे

9 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

नूतन चौक स्थित एक दफ्तर में बरसों से स्वास्थ्य का सबसे बड़ा ऑफिस संचालित हो रहा है। यहां ही स्वास्थ्य के सारे अधिकारी और सीएमएचओ बैठते हैं। इस दफ्तर को चार साल पहले सेंदरी के मेंटल अस्पताल परिसर में शिफ्ट करने के निर्देश दिए गए। 65 एकड़ जमीन और 92 लाख रुपए भी आवंटित हुए। जमीन का नाप और ड्राइंग डिजाइन भी तैयार करवा लिया गया। इसके बाद अधिकारियों ने इसकी ओर ध्यान नहीं दिया और आज की स्थति में यह पैसे भी लैप्स हो चुके हैं। सीएमएचओ डॉ. प्रमोद महाजन का कहना है कि वे अब दो करोड़ रुपयों की मांग करेंगे ताकि इसी जगह पर तीन मंजिला नया भवन बनाया जा सके। इसके लिए जल्द ही उन्होंने प्रस्ताव बनाकर भेजने की बात भी कही है।

फिलहाल यहां पर्याप्त इंतजाम नहीं होने के कारण स्वास्थ्य विभाग वैक्सीन सेंटर्स में रखी दवाइयांे को सहेजने में लापरवाही बरत रहा है। कहीं बिजली की कमी के कारण ड्रग कोल्ड चैन टूट रहा है तो कहीं दवाओं के रखरखाव में कमी चलते मरीजों की जान पर बन रही है। इसके चलते दवाआंे का असर भी घटता जा रहा है। सीएमएचओ दफ्तर स्थित वैक्सीन सेंटर का तो और भी बुरा हाल है। जीवन रक्षक दवाइयों को सहेजने की समुचित व्यवस्था नहीं है। इसलिए परेशानी बनी है।

जीवन रक्षक दवाओं को सहेजने में ध्यान नहीं, और भी परेशानी


जानिए, क्यों महत्वपूर्ण है सीएमएचओ कार्यालय

सीएमएचओ कार्यालय, जहां से जिले की संपूर्ण स्वास्थ्य गतिविधियां संचालित होती हैं। राज्य-केंद्र की योजनाओं का जिला स्तर पर संचालन होता है। शहरी स्वास्थ्य, ग्रामीण स्वास्थ्य का नियंत्रण होता है। सीएचसी, पीएचएससी, उप स्वास्थ्य केंद्रों का नियंत्रण होता है। दवाओं-वैक्सीन का वितरण होता है। ऐसे समझा जाए कि यह जिला का स्वास्थ्य संचालनालय ही है, जिसमें हर योजना का राज्य की तहत नोड्ल अधिकारी नियुक्त होता है।

स्वास्थ्य विभाग के वैक्सीन सेंटर में अभी भी कई तरह के इंतजाम नहीं है।

टीबी के मरीजों की दवाएं रखने में लापरवाही

जिले के टीबी विभाग में मरीजों की दवा बिना बिजली वाले स्टोर में रखी गई है। एसी खराब है और कमरे पर सीलन के निशान साफ झलक रहे हैं। ऐसा सालों से चल रहा है। इसके अलावा इन्हंे पेशेंट को बांटा जाने वाला प्रोटीन भी अव्यवस्थित तरीके से रखा गया है। यह सबकुछ जिले के सबसे बड़े स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी के दफ्तर में चल रहा है और इस पर रोक लगाने वाला कोई नहीं है। अधिकारी मामले को दिखाने की बात कहकर इससे पल्ला झाड़ रहे हैं। यही वजह है कि यहां भर्राशाही जारी है। जबकि इन्हीं अव्यवस्थाओं को देखकर अफसरों ने नए भवन की प्लानिंग की थी। जिस पर किसी ने ध्यान नहीं दिया। स्थिति यह है कि परेशानी बनी हुई है।


मैं जल्द ही इसके लिए योजना तैयार कर प्रस्ताव बनाऊंगा


गेट के भीतर घुसने पर गंदा पानी, एनअारएचएम का हिस्सा बना गोदाम, कर्मचारी और लोग परेशान

जिले में बीमारियों की रोकथाम करने वाले सीएमएचओ दफ्तर का बुरा हाल है। गेट के भीतर प्रवेश करते ही गंदा पानी पसरा नजर आता है। एनआरएचएम दफ्तर के सबसे नीचे हिस्से को गोदाम बना दिया गया है। यहां सामान डंप किया जा रहा है। इसमें स्वास्थ्य संबंधी बैनर पोस्टर और पुस्तकें बिखरी पड़ी है। फ्लैक्स सड़ रहे है और लाेहे के सामान जंग खा रहे हैं। इसी बिल्डिंग के किनारे स्वास्थ्य विभाग के लिपिक और दूसरे कर्मचारियों का कमरा है। इसकी पहली मंजिल पर गाड़ियों के पहिए और दूसरे सामान दफ्तर की सूरत बिगाड़ रहे हैं। कचरों का ढेर लगा हुआ है और इससे गुजरकर रोजाना कर्मचारी आना-जाना करते हैं। बदबू और मच्छरों के कारण कर्मचारियों ने यहां बैठना बंद कर दिया है। वे दफ्तर के परिसर में आकर तफरीह करते हैं। विभागीय कर्मचारी होने के कारण वे इसका विरोध भी नहीं कर पा रहे हैं, पर कइयों ने इसकी शिकायत सीएमएचओ से की है। उनका आरोप है कि वे जानकारी देने के बाद भी जिम्मेदारी अधिकारी इसकी साफ-सफाई करवाने की ओर ध्यान नहीं दे रहे हैं।

केंद्र के नाम पर है जमीन इसलिए यहां आएगी अड़चन

फिलहाल जिस जगह पर सीएमएचओ दफ्तर संचालित हो रहा है। रिकॉर्ड में वह जमीन केंद्र सरकार के नाम पर है। इसलिए ही स्टेट गवर्नमेंट के अधिकारी यहां किसी निर्माण की योजना तैयार नहीं करवा पा रहे हैं। उन्होंने आने वाले दिनों में यहां जमीन की मांग करने और प्रस्ताव बनाकर भेजने की बात कही है। ताकि दफ्तर सही तरीके से संचालित हो। और इसका लाभ कर्मचारियों के अलावा आम लोगों को भी हो सके। सीएमएचओ महाजन जल्द ही इसके लिए प्रस्ताव तैयार करंेंगे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज व्यक्तिगत तथा पारिवारिक गतिविधियों के प्रति ज्यादा ध्यान केंद्रित रहेगा। इस समय ग्रह स्थितियां आपके लिए बेहतरीन परिस्थितियां बना रही हैं। आपको अपनी प्रतिभा व योग्यता को साबित करने का अवसर ...

और पढ़ें